Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

चंद्रयान-2 के बाद अब सूर्य मिशन की तैयारी में इसरो

चांद के बाद सूरज की निगरानी करने की तैयारी इसरो कर रहा है।
अपडेटेड Jul 23, 2019 पर 13:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चंद्रयान 2 की सफलता पूर्वक लॉन्चिंग के बाद इसरोअब  अपने अगले मिशन की तैयारी पर जुट गया है। इसके लिए अगले साल यानी 2020 की छमाही में शुरुआत हो सकती है।


दरअसल चांद के बाद अब इसरो सूरज में भी स्टडी करना चाहता है। इसके लिए सूर्य मिशन आदित्य एल-1 को अंजाम देने की योजना है। आदित्य एल-1 का लक्ष्य सूर्य के परिमंडल(perisphere) की स्टडी करना होगा। जिसमें हजारों किलोमीटर तक फैली सूर्य की बाहरी परतें शामिल हैं।


इसरो की की वेबसाइट के मुताबिक, perisphere इतना कैसे गर्म हो जाता है, इसका अभी तक जवाब सोलर फिजिक्स (सौर भौतिकी) में नहीं मिला है। इसरो के प्रमुख के सिवन ने पिछले महीने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि मिशन को 2020 की पहली छमाही में लॉन्च करने की योजना है। सूर्य के परिमंडल का विश्लेषण इसलिए किए जाने की जरूरत है क्योंकि जलवायु परिवर्तन पर इसका बड़ा प्रभाव है। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा था कि अगले दो-तीन साल में एक अन्य अंतरग्रहीय मिशन शुक्र पर जाने का है। आदित्य एल-1 अतिरिक्त प्रयोगों के जरिए सूर्य के बाहर, अंदर और चारो तरफ की जानकारी मिल सकती है। इसरो ने कहा कि इसके अलावा पार्टिकल पेलोड सूर्य से उठते कण प्रवाह की स्टडी भी करेंगे।



आपको बता दें कि सिवन अंतरिक्ष विभाग के सचिव भी हैं।