Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ISRO ने अंतरिक्ष में छोड़ी 'देश की आंखें', RISAT-2B लॉन्च कर रचा इतिहास

प्रकाशित Wed, 22, 2019 पर 11:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को अंतरिक्ष में Earth Observation Satellite यानी पृथ्वी निगरानी उपग्रह RISAT-2B लॉन्च किया। ये सैटेलाइट एक तरह से देश की आंखें साबित होगा। इससे भारत की निगरानी काफी बढ़ जाएगी।


इसरो ने बुधवार को तड़के सुबह 5.30 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से पोलर सैटेलाइट लॉन्चिंग व्हीकल यानी PSLV-C46  के लॉन्च पैड से 615 किलोग्राम के इस सैटेलाइट को लॉन्च किया।


उड़ान भरने के करीब 15 मिनट 30 सेकेंड के बाद रिसैट-2बी (रडार इमेजिंग सैटेलाइट-2बी) को कक्षा में छोड़ा गया। यह उपग्रह सर्विलांस, एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री यानी वानिकी और आपदा प्रबंधन में बहुत मदद करेगा। यह उपग्रह RISAT-2 की जगह लेगा। RISAT-2 को 2009 में प्रक्षेपित किया गया था। RISAT-2B, RISAT सैटेलाइट्स की चौथा सैटेलाइट है। ये एक अत्याधुनिक पृथ्वी निगरानी उपग्रह है।


इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने बताया कि इस सैटेलाइट में एक दूसरी नई जटिल टेक्नोलॉजी ने उड़ान भरी है। यह 3.6 मीटर अनफर्नेबल रेडियल रिब एंटीना है, जो भविष्य की तकनीक है।


इसके अलावा RISAT-2B एक सिंथेटिक अपर्चर रडार यानी SAR से युक्त है जो दिन और रात दोनों में और बादल छाए होने की स्थिति में भी पृथ्वी की तस्वीर लेने में सक्षम होगा।


RISAT-2B का इस्तेमाल सैन्य निगरानी के लिए भी किया जाएगा। भारत RISAT-2 का इस्तेमाल पहले ही पाकिस्तान मं आतंकी शिविरों पर नजर रखने के लिए करता रहा है।