Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

इस दिन चांद के लिए उड़ान भरेगा Chandrayaan-2, ISRO ने जारी की पहली तस्वीर

चांद के अनदेखे हिस्से पर जाने के लिए बनाया गया चंद्रयान-2 लूनरक्राफ्ट 15 जुलाई को उड़ान भरेगा।
अपडेटेड Jun 12, 2019 पर 17:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने बुधवार को बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-2 को लेकर बड़ी घोषणा कर दी। इसरो ने बताया कि चांद के अनदेखे हिस्से पर जाने के लिए बनाया गया चंद्रयान-2 लूनरक्राफ्ट 15 जुलाई को 02:15 am पर चांद के लिए उड़ान भरेगा। इसरो ने इस लूनरक्राफ्ट की पहली तस्वीर भी साझा की।


इसरो के चेयरमैन के सिवन ने बताया कि भारत का महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 15 जुलाई को अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार है। ये लूनरक्राफ्ट नासा के एक पैसिव एक्सपेरिमेंटल इंस्ट्रूमेंट को चांद पर ले जाएगा। नासा इस मॉड्यूल के जरिए धरती और चांद की दूरी को नापने का काम करेगी। पहली बार ये लूनरक्राफ्ट चांद के साउथ पोल से तस्वीरें लेगा।


इसरो ने पहले लॉन्चिंग की संभावित तारीख 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच रखी थी। ये लॉन्च श्रीहरिकोटा के स्पेस सेंटर से GSLV MK-III के जरिए किया जाएगा।


बता दें कि चंद्रयान-2 का वजन 3.8 टन है। इसमें तीन मॉड्यूल- ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर हैं। ऑर्बिटर पर आठ, लैंडर पर तीन और रोवर पर दो पेलोड होंगे।


के सिवन ने बताया कि इस मिशन पर सैटेलाइट को लेकर 603 करोड़ और GSLV MK-III पर 375 करोड़ का खर्च आया है।


भारत के लिए ये मिशन इसलिए खास है क्योंकि भारत इस मिशन के जरिए चंद्रमा के साउथ पोल पर पहुंचने की कोशिश कर रहा है। आज तक किसी भी देश ने ऐसा नहीं किया है।