Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Maharashtra Polls: पिछले 15 दिनों में IT विभाग ने जब्त किए 4 करोड़ रुपए

इस साल हुए लोकसभा चुनावों में विभाग ने मुंबई से 17 करोड़ और पूरे महाराष्ट्र से 28 करोड़ जब्त किया था
अपडेटेड Oct 02, 2019 पर 16:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बहुत दिन बाकी नहीं रह गए हैं। यहां राजनीतिक पार्टियों ने अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट भी जारी करनी शुरू दी है। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग की नजर यहां ब्लैक मनी पर है। रिपोर्ट है कि विभाग ने यहां पिछले 15 दिनों में लगभग 4 करोड़ रुपए जब्त किए हैं।


डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी ने 1 अक्टूबर यानी मंगलवार को बताया कि आईटी डिपार्टमेंट ने पिछले 15 दिनों में 4 करोड़ तक का कालाधन बरामद किया है।


डायरेक्टर जनरल नितिन गुप्ता ने बताया कि विभाग यहां इलेक्शन में कालेधन और कैश के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए जागरूकता कैंपेन चला रहा है। उन्होंने बताया कि इस साल हुए लोकसभा चुनावों में विभाग ने मुंबई से 17 करोड़ और पूरे महाराष्ट्र से 28 करोड़ जब्त किया था।


उन्होंने बताया कि इस कैंपेनिंग के तहत विभाग बस कैश ही सीज़ नहीं कर रहा। जब्ती के बाद जांच और असेसमेंट से यह पता लगाया जा रहा है कि क्या यह अघोषित आय है, ऐसा होने पर कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने इसके लिए 603 अधिकारियों को इन चुनावों में ऐसी गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है।


उन्होंने बताया कि अकेले मुंबई में छह क्विक रिएक्शन टीमें तैयार की गई हैं। वहीं इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिसपर नागरिक ऐसी किसी भी घटना की जानकारी दे सकते हैं। वहीं लोगों को मीडिया के अलग-अलग माध्यमों से चुनावों में कैश के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।