Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

इटली में कोरोना वायरस से मचा हड़कंप, मौत का आंकड़ा 10,000 के पार

इटली के लोम्बार्डी रीजन में शनिवार को 542 मौतें दर्ज की गई हैँ। सरकार ने कहा कि मध्य अप्रैल तक लॉकडाउन का विस्तार किया जाएगा
अपडेटेड Mar 30, 2020 पर 08:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचाए हुए हैं। चीन में कोरोना वायरस के चलते मौत का आंकड़ा 10,000 पार कर गया है। यानी यहां पर 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में इटली नंबर एक पर पहुंचा गया है। इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शनिवार को 889 और लोगों की मौत हो जाने से देश में इस बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार पहुंच गई। इटली में कोविड-19 से संक्रमित लोगों के 5,974 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 92,472 हो गए हैं।


सरकार कोरोना से बचने के लिए अप्रैल मध्य तक अपने नियंत्रण के उपायों का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इटली में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। 7 फीसदी नए मामले बढ़ रहे हैं। मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सही आंकड़ा का पता कर पाना मुश्किल है।


Corriere della Sera newspaper के मुताबिक, इटली के प्रधानमंत्री जिजेज़्पी कौंटे (Giuseppe Conte) इटली में लॉकडाउन की समय सीमा 3 अप्रैल को बढ़ाकर दो हफ्ते तक करने के लिए तैयार हैं। न्यूज पेपर का कहना है कि कुछ कंपनियों के साथ कुछ अपवादों पर बातचीत चल रही है। न्यूज पेपर में आगे लिखा गया है कि सामान्य स्थित में वापसी धीरे-धीरे होगी। शिक्षा मंत्री लूसिया अज़ोलिना (Lucia Azzolina) ने पहले ही कहा है कि अगले महीने के शुरुआत में स्कूल नहीं खुलेंगे।


लोम्बार्डी, मिलान के आसपास का क्षेत्र है, जहां इटली में कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप है। लोम्बार्डी के हेल्थ ऑफिसर्स के मुताबिक, शनिवार को 542 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,117 नए मामले सामने आए हैं। 
बता दें कि इटली कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक देखने को मिल रहा है। इसने चीन को भी पछाड़ दिया है। सरकार 28 बिलियन डॉलर का दूसरा आर्थिक पैकेज देने की तैयारी कर रही है।


इटली के अलावा अमेरिका, फ्रांस, स्पेन आदि जैसे देश कोरोना के संक्रमण से अधिक जूझ रहे हैं। अमेरिका में अब तक एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। वहीं, फ्रांस में भी शनिवार को कोरोना वायरस से 319 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद देश में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 2,314 पर पहुंच गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook(https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।