Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Whatsapp GIF डाउनलोड करते हैं तो आपका फोन हो सकता है हैक

सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक, अगर कोई एंड्रॉयड फोन पर Whatsapp GIF भेजता है तो आपका फोन हैक हो सकता है
अपडेटेड Oct 05, 2019 पर 13:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Whatsapp। अगर आपको भी Whatsapp पर GIF फाइल भेजना पसंद है या आपको लोग भेजते हैं तो आपकी यह आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है। खबर है कि सिक्योरिटी रिसर्चर को एक वायरस मिला है जो Whatsapp GIF के जरिए आपके फोन में आ सकता है। खासतौर पर यह बग एंड्रॉयड फोन के लिए बड़ी मुश्किल पैदा कर सकता है।


सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक, अगर कोई एंड्रॉयड फोन पर Whatsapp GIF भेजता है तो आपका फोन हैक हो सकता है।


क्या कर रहे हैं हैकर?


हैकर वायरस को GIF फाइल के जरिए पुश कर रहे हैं। GIF के जरिए कोई मालशियस कोड आपके एंड्रॉयड फोन में दाखिल होकर आपको परेशान कर सकता है। हालांकि यह बग ईमेल या किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए भी आ सकता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा खतरा Whatsapp GIF के जरिए आने का है।


जब कोई Whatsapp यूजर अपने एंड्रॉयड फोन पर कोई GIF डाउनलोड करता है और उसे दोबारा Whatsapp की गैलरी में ओपन करता है तो हैकर को फोन का एक्सेस मिल जाता है। इसी के साथ एंड्रॉयड फोन हैक हो जाता है।


Awakened नाम के सिक्योरिटी रिसर्चर ने इस बग का पता लगाया है। यह रिसर्चर एक सेल्फ डिस्क्राइब्ड टेक्नोलॉजिस्ट और एक इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी एंथुजियास्ट हैं। रिसर्चर ने अपने पोस्ट में लिखा है कि Whatsapp को वर्जन (2.19.244) या उससे ऊपर के वर्जन पर अपग्रेड करना होगा, तभी आपका फोन सेफ रह सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।