Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

जम्मू-कश्मीर: बौखलाए पाक ने यूके पीएम और सऊदी प्रिंस से की फोन पर बात

जम्मू कश्मीर मे आर्टिकल 370 हटाने पर पाक पीएम ने यूके पीएम बोरिस जॉनसन, साऊदी प्रिंस सलमान और कश्मीर में अलगावदियों से फोन पर बात की।
अपडेटेड Aug 08, 2019 पर 10:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कश्मीर में आर्टिकल 370 पर भारत सरकार के फैसले के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आ गई है। पाक ने अपनी कूटनीति में बदलाव करना शुरू कर दिया है। पाक पीएम इमरान खान ने फोन पर अपने समकक्ष यूके पीएम बोरिस जॉनसन और सऊदी के प्रिंस बिन सलमान से आर्टिकल 370 पर भारत के कदम की चर्चा की। 


आपको बता दें कि भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा वाले संविधान आर्टिकल 370 को हटा दिया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्य जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया है।


पाक के अधिकारियों के मुताबिक पाक पीएम इमरान खान ने यूके पीएम और सऊदी अरब के प्रिंस से जम्मू कश्मीर की घटना पर अलग-अलग बातचीत की। साथ ही पाकिस्तान के कुरैशी ने इस मुद्दे को लेकर चीन का दरवाजा खटखटाने की बात कही है। साथ ही पाक ने इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी ले जाने की बात कही है।


इसके अलावा पाक पीएम नो सोमवार को मलेशियाई नेता महातिर मोहम्मद (Mahatir Mohammed) और तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तईप एदोर्गन (Recep Tayyip Erdogan)  से भी फोन पर बातचीत की।


इसके अलावा पाक की बौखलाहट से इस बात से भी पता चलती है कि उसने अपने यहां से हवाई रूट भी बंद कर दिया है। एयर स्पेस के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया गया है। जिससे विदेशी उड़ानों को अब 12 मिनट का ज्यादा समय लगेगा। एक कॉरिडोर बंद होने से फ्लाइट्स का रूट बदल गया है। पाकिस्तानी एयर स्पेस से एयर इंडिया की रोजाना करीब 50 फ्लाइट्स गुजरती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें.