Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

जेट में टिकट बुक कराया था, अब ऐसे लीजिए रिफंड

प्रकाशित Fri, 19, 2019 पर 12:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फंड की कमी से जेट एयरवेज को कामकाज बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 17 अप्रैल को इसकी आखिरी कुछ फ्लाइट अमृतसर-दिल्ली-मुंबई रूट पर उड़ी थीं।


गुरुवार 18 अप्रैल तक जेट ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल रूट्स की सभी फ्लाइट्स कैंसल कर दी है। इसकी वजह से उन लोगों में भारी उलझन का माहौल है जिन्होंने सस्ता टिकट बुक करने के चक्कर में कुई महीनों पहले टिकट ले लिया था। एयरलाइन ने बताया कि वह सभी पैसेंजर्स को ईमेल या SMS के जरिए फ्लाइट कैंसल होने की जानकारी देंगे।


क्या करें आप


अगर आपकी फ्लाइट डिपार्चर टाइम से 72 घंटों के भीतर कैंसल हुई है तो एयरलाइन को फोन करके या उसके ऑफिस जाकर टिकट कैंसल कराना होगा। कंपनी की वेबसाइट पर उसके ऑफिस के पते की पूरी जानकारी दी गई है। अगर आपने डायरेक्ट जेट से टिकट बुक की है और फ्लाइट 72 घंटों के भीतर कैंसल हो गया है तो आपको वेबसाइट के डिसरप्शन असिस्टेंस पेज पर जाकर फॉर्म भरना होगा।


अगर आपने किसी एजेंट के जरिए टिकट कराया है तो एजेंट से कॉन्टैक्ट करना होगा। अगर आपने टिकट मेकमायट्रिप, क्लियरट्रिप और यात्रा डॉटकॉम जैसी कंपनियों से कराया है तो उनके जरिए टिकट कैंसल कराना होगा।


सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने कहा है कि DGCA और दूसरी मॉनिटरिंग कंपनियां रिफंड, कैंसलेशन और वैकल्पिक बुकिंग से जुड़े मामलों पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।


कोई दिक्कत हो तो क्या करें


अगर इसके बावजूद आपको टिकट कैंसल कराने या रिफंड लेने में दिक्कत आ रही हो तो एयरसेवा के पोर्टल या उसके मोबाइल ऐप के जरिए रिपोर्ट कर सकते हैं।