Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

JIO प्लेन में इंटरनेशनल रूट्स पर देगी मोबाइल और इंटरनेट सर्विस, Jio Flight plan को ऐसे करें एक्टिवेट

फ्लाइट में मोबाइल सेवाओं के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को प्लेन के टेकऑफ करने का इंतजार करना होगा, टेकऑफ करते समय यूजर मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे
अपडेटेड Sep 26, 2020 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंटरनेशनल रूट्स पर फ्लाइट से ट्रैवेल करने वाले भारतीय यात्री अब प्लेन में भी मोबाइल सेवाओं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इंटरनेशनल रूट्स पर चलने वाले 22 एयरलाइंस कंपनियों से पार्टनरशिप किया है। इसी के साथ जियो उड़ान के दौरान (इन-फ्लाइट) मोबाइल और इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है। इससे पहले टाटा ग्रुप की कंपनी नेल्को (Nelco) लंदन मार्ग पर विस्तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) में इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाएं दे रही है।

फ्लाइट में मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को जियो के फ्लाइट प्लान से अपने फोन को रिचार्ज कराना होगा। हालांकि, इसके प्लान की वैलिडिटी एक दिन ही है। फ्लाइट में मोबाइल सेवाओं के इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को प्लेन के टेकऑफ करने का इंतजार करना होगा। टेकऑफ करते समय यूजर मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। लेकिन टैकऑफ के बाद प्लेन के 20,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

ऐसे करें JIO के फ्लाइट पैक का इस्तेमाल

- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ऑन करें और फ्लाइट मोड (Airplane Mode) ऑफ कर दें, जिसे आपने टेकऑफ के दौरान ऑन किया होगा।
- ऐसा करते ही आपका स्मार्टफोन ऑटोमैटिक AeroMobile नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगा। नेटवर्क का नाम आपके हैंडसेट पर निर्भर करता है। अलग-अलग हैंडसेट में इसका नाम अलग हो सकता है।
- अगर आपका स्मार्टफोन AeroMobile नेटवर्क से ऑटोमैटिक कनेक्ट नहीं होता है तो अपने फोन सेंटिंग्स में दिए गए Carrier के विकल्प पर जाएं और वहां मैनुअली AeroMobile को सिलेक्ट करें।
- इसके बाद यह सुनिश्चित करें कि आपका Data Roaming ऑन है। इसके  ऑन रहने के बाद ही फ्लाइट में इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।
- जैसे ही स्मार्टफोन AeroMobile नेटवर्क से कनेक्ट होगा, आपको एक वेलकम मैसेज और दूसरी जानकारियां मिलेंगी।
इसके बाद आप फ्लाइट में अपने स्मार्टफोन से कॉल, मैसेज, ईं-मेल और इंटरनेट चला पाएंगे।

इन एयरलाइंस से की पार्टनरशिप

Jio ने फ्लाइट में मोबाइल औप इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए कैथे पैसिफिक (Cathay Pacific), वर्जिन अटलांटिक (Virgin Atlantic), स्विस (Swiss airlines), सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore airlines), एमिरेट्स (Emirates), एतिहाद एयरवेज (Etihad airways), यूरो विंग्स (Euro wings), लुफ्थांसा (Lufthansa), मालिंडो एयर (Malindo Air), बिमान बांग्लादेश एयरलाइंस (Biman Bangladesh airlines) और एलिटालिया (Alitalia) शामिल से साझेदारी की है। 

प्लान की कीमत

जियो ने एक दिन की वैलिडिटी के साथ भारत से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए 499 रुपये, 699 रुपये और 999 रुपये के तीन अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक की घोषणा की है। सभी प्लान 100 मिनट की आउटगोइंग वॉयस कॉल और 100 SMS देते हैं। 499 रुपये वाले प्लान में 250 मेगाबाइट (MB) मोबाइल डेटा मिलता है। इसी तरह 699 रुपये में 500 MB और 999 रुपए में एक GB डेटा मिलता है। हालांकि, किसी भी प्लान में इनकमिंग कॉल की अनुमति है। जबकि, इनकमिंग SMS मुफ्त है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।