Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े होंगे अगले मुख्य न्यायाधीश, रंजन गोगोई ने की सिफारिश

जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। CJI रंजन गोगोई ने नियुक्त करने के लिए केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है।
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 15:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई ने अगले Chief Justice of India (CJI) को लेकर केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में मौजूदा CJI रंजन गोगोई ने जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े को भारत का अगला सीजेआई बनाने की सिफारिश की है। संभावना जताई जा रही है कि जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े बतौर मुख्य न्यायाधीश 18 नवंबर को शपथ ग्रहण कर सकते हैं। जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। 


चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया के मुताबिक, मौजूदा CJI की सिफारिश पर ही भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की जाती है। जस्टिस बोबड़े अयोध्या राम जन्मभूमि मामले में सुनवाई करने वाली संविधान पीठ में शामिल दूसरे जज हैं।
जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े का कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक रहेगा।


जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े साल 1978 में पहली बार महाराष्ट्र बार काउंसिल के मेंबर बने। साल 1998 में शरद अरविंद बोबड़े को वरिष्ठ वकील बना दिया गया। इसके बाद 2000 में वह बॉम्बे हाईकोर्ट की खंड पीठ के सदस्य बनाए गए। 16 अक्टूबर 2012 को शरद अरविंद बोबड़े ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदभार संभाला।
बता दें कि जस्टिस गोगोई, जिन्हें 3 अक्टूबर 2018 को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण कराई गई थी। उनका कार्यकाल 17 नवंबर को समाप्त हो रहा है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।