Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मौसम की तरह प्रदूषण की भी होगी भविष्यवाणी, 15 दिन पहले मिलेगी जानकारी

डिवाइस के जरिए सरकार प्रदूषण फैलाने वाले कारकों की रोकथाम करेगी
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 14:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अभी तक आपको मौसम के बारे में पल-पल की अपडेट मिलती रही है। लेकिन प्रदूषण के बारे में कहीं कोई पता नहीं चल पाता है। ऐसे में Indian Institute of Technology Delhi (IIT दिल्ली) ने प्रदूषण की भविष्यवाणी करने के लिए एक डिवाइस तैयार की है। जो कि सरकार को सौंप दी गई है। इस डिवाइस के जरिए 15 दिन पहले पता चल जाएगा कि कहां किस जगह किस कारक की वजह से प्रदूषण फैलने वाला है। सरकार उस कारक की रोकथाम के लिए आगे काम कर सकती है।


दरअसल, IIT दिल्ली के पर्यावरण और प्रदूषण विशेषज्ञ और सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण रोकथाम के सलाहकार प्रो मुकेश खरे ने बताया कि प्रदूषण की सटीक भविष्यवाणी करने वाली डिवाइस तैयार करके सरकार को 15 दिन पहले सौंप दी है। Central Pollution Control Board (CPCB) इस डिवाइस के जरिए काम करेगा। CPCB जगह-जगह मॉनेटरिंग स्टेशन में इस डिवाइस को जोड़ेगा। जिससे CPCB को 15 दिन पहले प्रदूषण के बारे में भविष्यवाणी मिल जाएगी। इसके बाद CPCB प्रदूषण पर बढ़ने वाले कारकों की रोकथाम शुरु कर देगा।


जिस तरह से मौसम की भविष्यवाणी की जाती है, उसी तरह IIT दिल्ली के एक्सपर्ट्स ने प्रदूषण की भविष्यवाणी करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग नाम की डिवाइस तैयार की है। इस डिवाइस को बनाने के लिए IIT दिल्ली के एक्सपर्ट इस पर 2 साल से काम कर रहे थे।
 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।