Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Lockdown 4.0: दिल्ली में इन शर्तों के साथ शुक्रवार से खुल सकती हैं शराब की प्राइवेट दुकानें

दिल्ली में ऑड-ईवन के आधार पर शराब की निजी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी
अपडेटेड May 20, 2020 पर 13:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली में शराब की सरकारी दुकानें खुलने के बाद अब प्राइवेट दुकानें भी शुक्रवार से खुल सकती हैं। ये सभी दुकानें ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी। सरकार ने इन दुकानों को 21 मई तक मासिक भंडार रिकॉर्ड (Monthly storage record-MSR) की पूरी डिटेल सौंपने के लिए कहा था। मॉल में बनी शराब की दुकानें बंद रखी जाएंगी।


आबकारी विभाग ने कहा कि दिल्ली में शराब की करीब 450 निजी दुकानें हैं, जिन्हें ऑड-ईवन के आधार पर खुलने की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली में मॉल और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शराब की सभी सरकारी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है।  आदेश में कहा गया है कि शराब की निजी दुकानों को हलफनामा देना होगा कि उनकी दुकान कंटेनमेंट जोन में नहीं पड़ती हैं।


विभाग ने यह भी साफ तौर से कहा है कि शराब की निजी दुकानों को MSR प्रक्रिया पूरी किए बिना नहीं खोला जा सकता है। आदेश में कहा गया है, शराब की प्राइवेट दुकानों को निर्देश दिया जाता है कि 19 मई और 21 मई 2020 के बीच MSR प्रक्रिया पूरी कर लें। MSR का पालन करने वाले और हलफनामा देने वाले दुकानों को ऑड-ईवन के आधार पर दुकान खोलने की मंजूरी दी जाएगी। आदेश में ये भी कहा गया है कि गलत सूचना के आधार पर अगर कोई दुकान खुलती है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दुकानें सुबह नौ बजे से शाम 6.30 बजे तक प्रतिदिन पहले की तरह खुलेंगी। सरकार ने 4 मई को शराब की करीब 150 सरकारी शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी थी जिसके बाद दुकानों पर लंबी कतारें लग गई थी। दिल्ली सरकार द्वारा शराब की बिक्री पर भारी-भरकम कोविड टैक्स लगाए जाने के बावजूद इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें