Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Lockdown 4: चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, जानिए क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा

लॉकडाउन-4 में रेड, ऑरेंज, ग्रीन, बफर और कंटेनमेंट जोन मिलाकर 5 जोन बनाए जाएंगे
अपडेटेड May 18, 2020 पर 10:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन-4 के लिए गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। इस बार ज्यादातर अधिकार राज्यों को दिए गए हैं।


जानिए कहां हैं पाबंदी और कहां मिली है छूट


पाबंदी 


इस गाइडलाइंस के मुताबिक डोमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है। मेट्रो सर्विस बंद रहेंगी।  ग्रीन, आरेंज और रेड जोन पर फैसला राज्य सरकारें करेंगी। सभी होटल, रेस्टोरेंट बंद रहेंगे। लेकिन होम डिलिवरी करेंगे। मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। स्कूल-कॉलेज, कोचिंग और अन्य शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगे। शाम 4 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। स्टेडियम बिना दर्शकों के खुलेंगे।  सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बाहर निकलने की रोक बरकरार रखी गई है। राज्यों की सहमति से बस सर्विस की मंजूरी दी गई है। हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती जारी रहेगी। लॉकडाउन-4 इस बार 14 दिन के लिए बढ़ाया गया है। सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, जिम, पार्क बंद रहेंगे।


65 साल से ज्यादा उ्म्र के लोग, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उ्म्र के बच्चों को बाहर निकलने पर रोक लगाई गई है। सभी तरह के पूजा स्थल बंद रहेंगे। धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक  आयोजनों पर पाबंदी लगाई गई है। हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती जारी रहेगी। लॉकडाउन-4 इस बार 14 दिन के लिए बढ़ाया गया है।


छूट –


पान गुटखा बेचने की इजाजत दी गई है। मिठाई की दुकानें होम डिलिवरी कर सकती है। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी।  देश भर में ट्रकों की आवाजाही के लिए इजाजत दी गई है। राज्यों की सहमति से बस सर्विस की मंजूरी दी गई है। यानी राज्यों की सहमति से एक बस दूसरे राज्य में जा सकती है।


देश भर में कोरोना को लेकर लॉकडाउन-4 में 5 जोन बनाए जाएंगे। रेड, ऑरेंज, ग्रीन, बफर और कंटेनमेंट जोन बनेगा। जोन को तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया गया है। बफर और कंटेनमेंट जोन नए जोन बनाए गए हैं। शादी समारोह मे 50 लागों के शामिल होने की इजाजत दी गई है। लेकिन सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। किसी भी दुकान में 5 से ज्यादा लोग नहीं खड़े रह सकते। जिला प्रशासन जोन तय करने का फैसला करेंगे।


लॉकडाउन 4 में दफ्तर में काम करने के ये हैं नियम


-घर से काम करने पर जोर दें. ज्यादा जरूरी हो तभी कर्मचारियों को ऑफिस बुलाएं।


-थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर, हैंड वॉश की व्यवस्था करनी होगी।


-समय-समय पर ऑफिस को सैनिटाइज करते रहें।


-शिफ्ट बदलने के दौरान सैनिटाइजेशन हो।


-काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाए।


ऑफिस में एक साथ आने और साथ में लंच न करने दिया जाए। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।