Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Lockdown: घर बैठे सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए अपनाएं ये टिप्स

एक मनोवैज्ञानिक धारणा है कि कोई भी आदत डालने में कम से 21 दिन लग जाते हैं
अपडेटेड Mar 27, 2020 पर 13:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से दुनिया भर में कोहराम मचा हुआ है। पूरी दुनिया के लोग घरों पर दुबकने को मजबूर हैं। कई देशों ने कोरोना पर लगाम कसने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया। भारत में भी कोरोना से जंग जीतने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई। यानी हर भारतीय नागरिक को 21 दिन तक घर पर कैद रहना होगा। 21 दिन तक सबको इस लिए घरों पर दुबके रहने के लिए मजबूर किया गया है कि ताकि इस वायरस के ट्रांसमिशन साइकिल (transmission cycle) को तोड़ा जा सके। वैसे 21 दिन का लॉकडाउन काफी लंबा होता है। कामकाजी लोगों के लिए तो घर पर समय गुजारना मुश्किल होता है। ऐसे में घर पर रहकर ऐसा कौन सा काम करें जिससे हम अपने आपको पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त रख सकें। वैसे भी कहा जाता है कि कोई भी आदत डालने में 21 दिन लग जाते हैं। ऐसे में ऐसी कौन सी आदत डालें, जिससे हमें महसूस हो कि हमने 21 दिन घर पर रहकर बहुत कुछ सीखा है।


मौन व्रत


बड़े शहरों में शायद ही कभी शांति के दो पल मिले हों। हमेशा चारों तरफ चहल कदम मची रहती है। बड़े शहरों के बहुत से लोग पूरी नींद भी नहीं ले पाते हैं। ऐसे में इन 21 दिनों में आपको भी कुछ ऐसा करना है, जिससे लॉकडाउन के बाद आप अपने आपोक तरोताजा महसूस कर सकें। इसके लिए आपको ध्यान करना होगा। ध्यान के लिए आपको काफी देर तक मौन व्रत रहना होगा। आपको दिन में कम से कम दो बार 15 मिनट तक लिए मौन रहना है। यानी 15 मिनट तक ध्यान करना है। आप ध्यान के दौरान अपने आप से संपर्क में रहो। अपने को पहचानों। ध्यान से आपको आत्म निरीक्षण करने में मदद मिल सकती है। इससे जो आपको काम करना है उसमें ध्यान केंद्रित हगा। और बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।


ऑनलाइन स्किल सीखें


इस समय घर पर रहकर आप ऑनलाइन अपने मन मुताबिक कौशल विकास (Skill Development) कर सकते हैं। अगर आपको डांस, कुकिंग किसी भी चीज का शौक है तो YouTube में जाएं और जो आपको अच्छा लगता हो वो सीखें। इसके अलावा प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट के लिए आप Lynda, Udemy जैसी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। अगर आपको कई नई भाषा पर अपना आधिपत्य जमाना है तो Duolingo और HelloTalk जैसे ऐप के जरिए आप फ्री में नई भाषा सीख सकते हैं।


Podcasts (पॉडकॉस्ट्स)


सबसे पहले तो ये समझते हैं कि पॉडकॉस्ट होता क्या है?


इंटरनेट से कोई भी आप ऑनलाइन सामग्री डाउनलोड करते हैं वो ऑडियो, वीडियो कुछ भी हो सकता है। उसे Podcast कहते हैं। मौजूदा समय में इंटरनेट की दुनिया में बहुत से Podcast मौजूद हैं। आप अपने मनचाहे सेक्टर की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए करेंट अफेयर्स, स्पोर्ट्स, बिजनेस, कॉमेडी या अपनी रूचि के अनुसार कोई अच्छा Podcast डाउनलोड कर लीजिए और अपना मनोरंजन कर सकते हैं। इससे आपका समय भी व्यतीत हो जाएगा और ज्ञान का अथाह भंडार भी आ जाएगा। 


ऑडियोबुक


आप एक पाठक नहीं, बल्कि एक श्रोता बनिए। इसमें कोई चिंता की बात नहीं है। LibriVox, Audible, Goodreads जैसे बहुत बड़े ऑडियोबुक्स के कलेक्शन हैं। इनमें तकरीबन सबकुछ है, जिसमें बेहतर ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।


घर की साफ सफाई


कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने में आपको साफ सफाई पर भी खास तौर से ध्यान देना है। इन 21 दिनों में आप फुर्सत के पल में घर की सफाई भी कर सकते हैं। नियमित रूप से घर को सैनिटाइज करते रहें। जिन वस्तुओं में धूल परत जम गई हों, उसे साफ करके रख दें। ऐसे करने से आपको एक आदत बन जाएगी। फिर आप हमेशा साफ सफाई पर खास तौर से ध्यान देंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।