Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Loksabha Elections 2019: 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव खत्म, अब 23 मई का इंतजार

प्रकाशित Sun, 19, 2019 पर 10:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Update 16- चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है कि देश में 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव खत्म हो चुके हैं। सात चरणों में देश भर में वोटिंग पूरी हो गई है। अब 23 मई को पता चलेगा कि कौन बनेगा प्रधानमंत्री।


Update 15- पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर चल रही वोटिंग के दौरान बठिंडा और गुरदासपुर में तलवंडी साबो में कांग्रेस और अकाली दल के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें मिली हैं। तलवंडी साबो में अकालियों ने आरोप लगाया है कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनपर गोलियां भी चलाईं हैं।


Update 14- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर के एक पोलिंग बूथ में वोट डाला।


Update 13- उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर दोपहर एक बजे तक 36.44 प्रतिशत मतदान हो चुका है।


Update 12- बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक 32.27 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। वहीं पंजाब में दोपहर एक बजे तक 31.46 फीसदी वोटिंग हुई है।


Update 11- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनावी क्षेत्र वाराणसी में दोपहर एक बजे तक 37.34 फीसदी वोटिंग हुई है।


Update 10- मध्य प्रदेश में दोपहर एक बजे तक आठ सीटों पर लगभग 41 फीसदी मतदान हो चुका है।


Update 9- झारखंड की तीन सीटों के लिए हो रहे मतदान में सुबह 11 बजे तक 28.72 प्रतिशत मतदान हो चुका है।


Update 8- मध्य प्रदेश में चल रही आठ लोकसभा सीटों के लिए सुबह 11 बजे तक लगभग 25.90 फीसदी मतदान हो चुका है।


Update 7- बशीरहाट में बीजेपी और टीएमसी के बीच बूथ कैप्चरिंग को लेकर विवाद हुआ है। बीजेपी ने टीएमसी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। वहीं, 24 परगना में एक बीजेपी कार्यकर्ता पर हमले हुआ है।। जादवपुर में बीजेपी कैंडिडेट अनुपम हज़रा की कार पर हमला हुआ है, जिसके पीछे उन्होंने टीएमसी कार्यकर्ताओं का हाथ बताया है।


Update 6- पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबरें आ रही हैं। यहां इस्लामपुर और बशीरहाट में अस्थिरता की खबरें हैं। न्यूज18 की खबर के मुताबिक, इस्लामपुर में बम फेंका गया है। यहां मीडिया की कारों पर भी हमला किया गया है। कई मीडियाकर्मी वहां फंसे हुए हैं।


Update 5- पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर हो रही वोटिंग में सुबह नौ बजे से 13.41 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। वहीं, मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर चल रही वोटिंग में नौ बजे तक वोटिंग प्रतिशत 13.17 रहा है।


Update 4- सुबह नौ बजे तक का मतदान प्रतिशत- बिहार में 10.65, हिमाचल प्रदेश में 0.87, मध्य प्रदेश में 7.16, पंजाब में 4.64, उत्तर प्रदेश में 5.97, पश्चिम बंगाल में 10.54, झारखंड में 13.19 फीसदी और चंडीगढ़ में 10.40 फीसदी।


Update 3- झारखंड की तीन सीटों पर हो रही वोटिंग में सुबह नौ बजे तक 10.48 प्रतिशत मतदान हुआ है।


Update 2- यूपी की 13 सीटों पर शुरुआती दो घंटों में 10.06 फीसदी मतदान हुआ है।


Update 1- उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले वोट डाला। यहां से बीजेपी की ओर से अभिनेता रवि किशन को खड़ा किया गया है।


लोकसभा चुनाव अपने सातवें और आखिरी चरण में है। इस चरण में रविवार की सुबह 59 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चरण का सबसे अहम चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। इस चरण में पीएम मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है।


- लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।


- इस चरण में 10.1 करोड़ से ज्यादा वोटर वोट डालेंगे। चुनाव आयोग ने 1.12 लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए हैं।


- ये भी बता दें कि लोकसभा चुनावों के लिए वोटिंग के अलावा आज कई जगह उपचुनाव भी हैं। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के चलते खाली हुई पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है। बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।


खास सीटों पर खास चेहरे


इस चरण में सबसे ज्यादा खास उत्तर प्रदेश में की वाराणसी सीट है। यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी है। यहां से उनके अलावा 25 उम्मीदवार सीट पर हैं। पीएम के सामने कांग्रेस के अजय राय और एसपी-बीएसपी गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव खड़े हैं।


इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर से और यूपी बीजेपी प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से फिर से मैदान में हैं। पंजाब में, शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं, जिनमें से 24 महिलाएं हैं।


छह लाख मतदाओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद और बीजेपी उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं।


अभिनेता सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं।


पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।


बिहार में सातवें चरण के मतदान में आठ सीटों पर वोटिंग है। यहां चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।


झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। बीजेपी ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है।


मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा।