Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

PM Modi in Thailand: पीएम मोदी ने कहा, ASEAN हमारे लिए महत्वपूर्ण है

पीएम मोदी ने बैंकॉक में 16वें ASEAN समिट को संबोधित किया।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 09:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन दिवसीय थाईलैंड यात्रा पर हैं। आज उनकी यात्रा का दूसरा दिन है। पीएम मोदी यहां ईस्ट एशिया और RCEPसमिट में भी हिस्सा लेंगे।
आज रविवार को पीएम मोदी ने 16वें ASEAN समिट को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं इंडो-आसियान सहयोग का स्वागत करता हूं। भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूरब की ओर देखो नीति) हमारी इंडो-पैसिफिक दृष्टि का महत्वपूर्ण हिस्सा है और ASEAN इसके मूल में है। एकीकृत, मजबूत और आर्थिक रूप से समृद्ध आसियान भारत के हित में है। उन्होंने आगे कहा कि हम समुद्री सुरक्षा, समुद्री संसाधनों से जुड़ी अर्थव्यवस्था और इस तरह के कई अन्य मामलों पर  मानव सहयोग पर अपनी साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं। उद्घाटन भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कृषि, इंजीनियरिंग, डिजिटल टेकनोलॉजी और सैंटफिक रिसर्च के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का अवसर है।
पीएम मोदी के इस दौरे का उद्देश्य ASEAN देशों के बीच संबंधों को और मजबूती देना है। इस दौरान कई समझौते भी होंगे।


बता दें कि पिछले साल जनवरी में भारत ने Indo-ASEAN समिट की 25वीं वर्षगांठ की मेजबानी की थी। जिसमें 10 ASEAN नेताओं ने शिरकत की थी। 


10 देशों के समूह को दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे प्रभावशाली समूहों में गिना जाता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।