Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मलेशिया: 1MDB Scam में पूर्व प्रधानमंत्री के भाई सहित 80 से ज्यादा लोगों पर 10 करोड़ डॉलर का जुर्माना

यह जुर्माना सरकारी निवेश कोष 1MDB से 2009-2014 के बीच लूटे गए अरबों डॉलर की जांच से जुड़ा है
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 16:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मलेशियाई एजेंसियों ने 1MDB भ्रष्टाचार मामले से जुड़े लोगों के खिलाफ जांच के दायरे को बढ़ाते हुए 80 लोगों और संस्थानों पर करीब 10 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। इसमें मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री के भाई नजीर रजाक भी शामिल हैं। मलेशिया के भ्रष्टाचार- रोधी आयोग की प्रमुख लतीफा कोया ने सोमवार को यह जानकारी दी।


यह जुर्माना सरकारी निवेश कोष 1MDB (1 Malayasia Development Berhad) से 2009-2014 के बीच लूटे गए अरबों डॉलर की जांच से जुड़ा है। इन पैसों को यॉट से लेकर महंगी कलाकृति खरीदने तक पर खर्च किया गया है। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री पर भी इस घोटाले में शामिल होने का आरोप है।


मलेशियाई भ्रष्टाचार-रोधी आयोग की प्रमुख लतीफा कोया ने कहा कि एजेंसी को 80 लोगों, कंपनियों और राजनीतिक दलों से करीब 42 करोड़ रिंगित (10 करोड़ डॉलर) की वसूली होने की उम्मीद है। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के छोटे भाई नजीर रजाक भी शामिल हैं।


लतीफा ने पत्रकारों को बताया कि नजीर मलेशिया के दूसरे सबसे बड़े बैंक सीआईएमबी ग्रुप होल्डिंग्स के चेयरमैन थे। दिसंबर 2018 में उन्होंने बैंक छोड़ दिया था। इन लोगों और इकाइयों पर नजीब से जुड़े खाते के जरिए 1MB से पैसे निकालने का आरोप है।


पूर्व प्रधानमंत्री नजीब को सत्ता जाने के बाद पिछले साल गिरफ्तार किया गया था और इस घोटाले से जुड़े दर्जनों आरोप लगाए गए थे।


उन्होंने कहा कि इन इकाइयों को जुर्माने का भुगतान करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।