Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

CBSE Exam Fee Hike: दिल्ली के छात्रों को नहीं देनी होगी एग्जाम फीस, सरकार उठाएगी खर्च

सीबीएसई की ओर से एग्जाम फीस बढ़ाए जाने के बाद दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है
अपडेटेड Aug 16, 2019 पर 10:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की एग्जाम फीस बढ़ाने का विरोध किया है। सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देनी होगी, इसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।


सीबीएसई की ओर से एग्जाम फीस बढ़ाए जाने के बाद दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है।


सिसोदिया ने बताया कि इस एग्जाम फीस बढ़ोत्तरी को वापस लेने के लिए सरकारा सीबीएसई के साथ बात कर रही है। चाहे जो भी हो, छात्रों पर इसका कोई बोझ नहीं पड़ेगा।


सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी और दिल्ली सरकार सभी कैटेगरी के छात्रों के लिए पूरा खर्च वहन करेगी। 


बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की फीस बढ़ा दी है। एससी-एसटी कैटेगरी के छात्रों को पांच सब्जेक्ट के लिए पहले 50 रुपए देने पड़ते थे, जो अब 1,200 रुपए कर दिया गया है। वहीं, जनरल कैटेगरी के छात्र, जो पांच सब्जेक्ट के लिए पहले 750 रुपए देते थे, उन्हें 1,500 देना होगा।


वहीं अगर SC/ST स्टूडेंट किसी एडिशनल सब्जेक्ट का एग्जाम भी देते हैं, तो उन्हें 300 रुपए एक्स्ट्रा देने होंगे, इसके पहले एडिशनल सब्जेक्ट के लिए इस कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देनी होती थी। वहीं जनरल कैटेगरी के छात्रों को पहले इसके लिए 150 रुपए देने होते थे, उन्हें भी अब इसके लिए 300 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।