Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मनमोहन सिंह की मोदी सरकार को सलाह- नेशनल रिलीफ फंड से करें PMC Bank Crisis में फंसे लोगों की मदद

पूर्व पीएम ने कहा कि सरकार को खासकर उन लोगों की सुध लेनी चाहिए, जो स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 16:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को Punjab and Maharashtra Cooperative Bank Crisis में फंसे लोगों की मदद करने के लिए नेशनल रिलीफ फंड का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार को खासकर उन लोगों की सुध लेनी चाहिए, जो स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं।


मुंबई में गुरुवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके सुनने में आया है कि इस क्राइसिस की वजह से पहुंचे सदमे के चलते डिपॉजिटर्स की मौत हुई है। ऐसे में पीएम मोदी को Prime Minister’s National Relief Fund (PMNRF) का इस्तेमाल करके इन लोगों की मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि सरकार, महाराष्ट्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस केस में कोई प्रभावी समाधान ढूंढेंगे।


उन्होंने पीएम मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से इस संकट से जूझ रहे 16 लाख लोगों की मदद करने की अपील की।


बता दें कि RBI की ओर से PMC Bank के कस्टमर्स पर कैश विथड्रॉअल को लेकर लिमिट लगाने के बाद से कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक तीन डिपॉजिटर्स की मौत हो चुकी है। इनमें से दो की सदमे से मौत हुई है और एक ने आत्महत्या की है, जिसकी मौत पर पुलिस ने बैंक क्राइसिस संबंध होने से इनकार किया है।


14 अक्टूबर को आरबीआई ने बैंक के कस्टमर्स के लिए कैश विथड्रॉअल लिमिट बढ़ाकर 40,000 कर दिया है।


बता दें कि इस मामले को सुप्रीम कोर्ट के पास भी ले जाया गया था। सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका में इस मामले में सुनवाई की अपील की गई थी ताकि बैंक के ग्राहकों का पैसा तुरंत वापस लाया जा सके। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि बैंक के ग्राहक इसके लिए हाई कोर्ट में अपील कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।