Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मारुति सुजुकी की कार बिना खरीदे इस्तेमाल कर सकेंगे, जानिए कैसे मिलेगी यह सर्विस

इन कारों को बुक करने के लिए आपको हर महीने तय रकम चुकानी पड़ेगी, दिल्ली में स्विफ्ट एलएक्सआई के 48 माह के सब्स्क्रिप्शन के लिए मासिक शुल्क 14,463 रुपये देना होगा
अपडेटेड Sep 24, 2020 पर 21:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब आप कार खरीदे बगैर भी उसके मालिक बन सकते हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु के लिए कार सब्स्क्रिप्शन प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसके तहत ग्राहक नई कार मासिक शुल्क पर ले सकेंगे। इस सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत मारुति सुजुकी की ARENA से नई स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, NEXA, बलेनो, सियाज और XL6 को सब्सक्राइब किया जा सकता है।


अगर आप भी कार को सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो कंपनी इन कारों को 12, 18, 24, 30, 36, 42 और 48 महीनों की अवधि के लिए सब्स्क्राइब करने का ऑप्शन दे रही है। तय अवधि के लिए आप इन कारों को इस्तेमाल कर सकते हैं और अवधि पूरी होने के बाद आप कंपनी को कार लौटा सकते हैं। मारुति सुजुकी ने इसके लिए जापान की कंपनी ओरिक्स कॉरपोरेशन (ORIX Auto Infrastructure Services) के साथ गठजोड़ किया है।

इन कारों को बुक करने के लिए आपको हर महीने तय रकम चुकानी पड़ेगी। दिल्ली में स्विफ्ट एलएक्सआई के 48 माह के सब्स्क्रिप्शन के लिए मासिक शुल्क 14,463 रुपये देना होगा। इस मासिक शुल्क में कार का मेंटेनेंस, इंश्योरेंस और वाहन खराब होने की स्थिति में उसका रिपेयर शामिल है। ग्राहक इन वाहनों के लिए 12 माह से 48 माह का सब्स्क्रिप्शन ले सकते हैं। इसके बाद वे चाहें तो कंपनी को इसे लौटा सकते हैं या कार को अपडेट करा सकते हैं। यानी कोई दूसरी कार ले सकते हैं।

खरीद भी सकते हैं कार

वहीं, अगर ग्राहक इस कार को खरीदना चाहें तो इसे मार्केट प्राइस पर खरीदा जा सकता है। कार सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के तहत ग्राहक दो तरह का नंबर प्लेट चुन सकते हैं। अगर ग्राहक व्हाइट नंबर प्लेट (white number plate) चुनते हैं तो कार का रजिस्ट्रेशन उनके अपने नाम से होगा। वहीं, ब्लैक नंबर प्लेट (black number plate) का चयन करने पर कार ORIX के नाम से रजिस्टर होगी।

पुणे और हैदराबाद में पायलट प्रोजेक्ट

Maruti Suzuki ने Myles Automotive Technology के साथ मिलकर कार सब्सक्रिप्शन का पायलट प्रोजेक्ट पिछले महीने पुणे और हैदराबाद में शुरू किया था। ग्राहकों को Swift Lxi का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए पुणे में हर महीने 17,600 रुपये और हैदराबाद में 18,350 रुपये हर महीने चुकाने पड़े थे। इसके लिए ग्राहकों को कोई डाउन पेमेंट नहीं देना पड़ता है। मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति सुजुकी का कार सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम की शुरुआत लोगों की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है। हमें विश्वास है कि हमारी इस नई पेशकश से लोग जुड़ेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।