Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Mastercard बैन की वजह से YES Bank के ग्राहकों को अभी 3-4 महीने नहीं मिलेंगे क्रेडिट कार्ड

RBI ने मास्टरकार्ड एशिया पैसेफिक पर 22 जुलाई से नए क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड ग्राहक बनाने को लेकर बैन लगा दी है
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 12:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यस बैंक (Yes Bank) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान कहा कि उसे अगले तीन से चार महीनों में क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) फिर से जारी करना शुरू करने की उम्मीद है। बैंक की तरफ से यह बयान तब आया है जब मास्टरकार्ड (Mastercard) को नया कार्ड जारी करने पर बैन लगा दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मास्टरकार्ड एशिया पैसेफिक पर 22 जुलाई से नए क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड ग्राहक बनाने को लेकर बैन लगा दी है।


कंपनी द्वारा आंकड़ा रखरखाव नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर यह कदम उठाया गया है। बैन का असर उन बैंकों पर काफी ज्यादा हुआ है, जिनके करार सिर्फ मास्टरकार्ड के साथ ही थे।


यह बैंक की पूरी क्रेडिट कार्ड स्कीम (Credit Card Scheme) मास्टरकार्ड के साथ जुड़ी हुई है। इसलिए अगले तीन से चार महीनों तक यस बैंक अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएगा।


YES Bank ने शुक्रवार को अपनी तिमाही नतीजों के प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि बैंक ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन के साथ करार कर लिया है और वीजा के साथ भी करार अगले सप्ताह फाइनल हो जाएगा।


बैंक के MD और CEO प्रशांत कुमार ने कहा कि हमने क्रेडिट कार्ड के लिए रुपे के साथ पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर कर लिए हैं और वीजा के साथ समझौते पर अगले सप्ताह हस्ताक्षर किए जाएंगे। हम अगले 90 से 120 दिनों में क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू करने की उम्मीद करते हैं।


प्रशांत कुमार के मुताबिक, मास्टरकार्ड पर नए कार्ड का बैन हमारे लिए नया खबर था और बैंक इसके लिए तैयार नहीं था। उन्होंने कहा कि कंपनी अगले तीन महीने में नए कार्ड जारी करने की स्थिति में होगी और इस पूरी प्रकिया का बैंक के मुनाफे पर कोई असर नहीं होगा।


केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा था कि RBI ने मास्टर कार्ड एशिया पैसेफिंग पीटीई लि. (Mastercard) पर 22 जुलाई, 2021 से डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड कार्ड के नए घरेलू ग्राहक बनाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है। आरबीआई ने हालांकि कहा कि इस कदम से मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।