Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ब्रिटेन में डॉक्टर या नर्स बनना चाहते हैं तो अब जल्दी मिल सकता है वीज़ा

ब्रिटेन नेशनल हेल्थ सर्विस में काम करने के लिए आने वाले प्रवासियों के लिए वीज़ा प्रोसेस को आसान करेगा
अपडेटेड Nov 08, 2019 पर 12:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ब्रिटेन में हेल्थ सेक्टर में काम करने की इच्छा रखने वाले लोग अब ज्यादा आसानी और जल्दी से वीज़ा हासिल कर सकेंगे। ब्रिटेन ने शुक्रवार को कहा कि वो ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस में काम करने के लिए आने वाले माइग्रेन्ट्स यानी प्रवासियों के लिए वीज़ा प्रोसेस को आसान करेगा। दरअसल, ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से निकलने के बाद (Brexit) के बाद प्रवासियों की संख्या में संभावित गिरावट हो सकती है, जिसकी भरपाई ब्रिटेन इस तरह से करना चाहता है।


बता दें कि बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव सरकार अपने वीजा प्रोसेस में बड़ा बदलाव लाने पर विचार कर रही है। ब्रेक्जिट के बाद सरकार इमिग्रेशन पर पकड़ मजबूत करना चाहती है, यूरोपियन यूनियन से निकलने के पीछे इमिग्रेशन का मुद्दा काफी अहम रहा है। वहीं नेशनल हेल्थ सर्विस का भविष्य अगले महीने होने वाले चुनावों में एक अहम मुद्दा है। ऐसे में 2021 में सरकार ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर पॉइंट्स-बेस्ड सिस्टम ला सकती है।


बता दें कि ब्रिटेन के हेल्थ सेक्टर में 1.2 मिलियन लोग काम करते हैं, जिसमें से 153,000 गैर-ब्रिटिश हैं। ऐसे में ईयू से निकल जाने के बाद इस सेक्टर में वर्करों की काफी कमी हो जाएगी. वहीं, नए वीजा नियमों के तहत जो सैलरी रिक्वायरमेंट रखी जाएगी, उस पैमाने को बड़ी संख्या में वर्कर्स, खासतौर पर नर्सेज पूरा नहीं कर पाएंगी, ऐसे में उनकी जगह भी खाली होगी।


NHS Visa के नियमों के तहत इमिग्रेशन के नंबर कंट्रोल में रखे जाएंगे लेकिन यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हेल्थ सर्विस में कुशल कर्मचारियों की कमी न हो। इसके तहत वीजा फीस को आधा करके 464 पाउंड कर दिया जाएगा, वहीं कैंडिडेट्स को प्रिफरेंशियल ट्रीटमेंट और वीजा के जल्द अप्रूवल की सुविधा मिलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।