Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Whatsapp को टक्‍कर देने आया भारत का स्‍वदेशी इंस्‍टैंट मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म Sandes, ऐसे करता है काम

Sandes का यूज अभी सरकार द्वारा किया जा रहा है और यह Google Play Store और App Store पर उपलब्‍ध है
अपडेटेड Jul 29, 2021 पर 16:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इंस्‍टैंट मैसेज ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए एक स्वदेशी इंस्‍टैंट मैसेज प्‍लेटफॉर्म सैंड्स (Sandes) को लॉन्च किया है। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी। फीचर के लिहाज से देखें तो Sandes ऐप अन्य मैसेजिंग एप की तरह दिखाई देता है।


इस ऐप पर चैट और ग्रुप चैट के साथ-साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी गई है। WhatsApp की तरह इसमें भी यूजर्स तस्वीर, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, ऑडियो और कॉन्टैक्ट समेत इत्यादी आपस में शेयर कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक सैंड्स का इस्तेमाल सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और उन एजेंसियों के बीच आंतरिक रूप से किया जा सकता है, जो सरकार से जुड़े हैं।


क्या WhatsApp जैसे पॉपुलर ऐप को टक्कर दे पाएगा देसी Sandes app? पढ़ें, सभी जरूरी सवालों के जवाब


WhatsApp की तरह नए एनआईसी प्लेटफॉर्म का यूज किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर या ईमेल के साथ सभी प्रकार के कम्युनिकेशन के लिए किया जा सकता है। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इंस्‍टैंट मैसेज प्‍लेटफॉर्म के लिए एक स्‍वदेशी समाधान Sandes लॉन्च किया है।


Sandes एक खुला स्रोत आधारित, सुरक्षित, क्‍लाउड सक्षम प्‍लेटफॉर्म है जिसे सरकारी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर होस्‍ट किया गया है ताकि सामरिक नियंत्रण भारत सरकार के पास बना रहे। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें वन-टू-वन और ग्रुप मैसेजिंग, फाइल और मीडिया शेयरिंग, ऑडियो वीडियो कॉल और ई-गवर्नेंस एप्‍लीकेशन इंटीग्रेशन आदि जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं।


चंद्रशेखर ने बताया कि Sandes प्‍लेटफॉर्म का यूज सरकार द्वारा किया जा रहा है और यह Google Play Store और App Store पर उपलब्‍ध है। सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की डिजिटल इंडिया (Digital India) और आत्मानिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) पहल को बढ़ावा देना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।