Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

2022 तक देश में होगा नया संसद भवन, नई बिल्डिंग बनवाएगी मोदी सरकार

हो सकता है कि 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया संसद भवन भी बन जाए
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 15:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि हो सकता है कि 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया संसद भवन भी बन जाए।


दरअसल, मोदी सरकार की संसद भवन की एक नई बिल्डिंग बनवाने की योजना है। ये निर्माण 2022 में 75वें आजादी दिवस तक पूरा करा लेने का लक्ष्य है।


पीएम ने इसकी घोषणा सोमवार को नई दिल्ली में सांसदों के लिए बने नए डूप्लेक्स अपार्टमेंट्स का उद्घाटन करने के दौरान की।


पीएम ने दिल्ली में सेंट्रल दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए बने नए 36 डूप्लेक्स अपार्टमेंट का उद्घाटन किया। ये नए अपार्टमेंट्स 1951-52 में बने पुराने फ्लैट्स को तोड़कर उसी जगह पर बनाए गए हैं। ये फ्लैट्स अपने तयशुदा वक्त से दो साल पहले बनकर तैयार हो गए हैं।


पीएम ने कहा कि संसद भवन में वक्त के हिसाब से थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है या फिर एक नई इमारत के निर्माण की ही जरूरत है।


बता दें कि सांसदों के लिए नए डूप्लेक्स फ्लैट्स के निर्माण की आधारशिला उस वक्त लोकसभा स्पीकर रहीं सुमित्रा महाजन ने रखा था, उन्होंने ही चार साल पहले नए संसद भवन के निर्माण का प्रस्ताव भी रखा था।


दिसंबर 2015 में महाजन ने तात्कालिक केंद्रीय आवास मंत्री वैंकेया नायडू को एक लेटर लिखकर नया संसद भवन बनवाने को लेकर जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि संसद भवन पुराना हो चुका है और बढ़ती जरूरतों का भार और ज्यादा वहन नहीं कर सकता। उन्होंने इसके लिए संसद परिसर या राजपथ के उस पार नई बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव रखा था।


इसी महीने वर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी नए संसद भवन के जरूरत की बात की थी। उन्होंने 10 अगस्त को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था कि एक नया संसद भवन बनाने पर विचार हो रहा है लेकिन अभी इस पर कोई आखिरी निर्णय नहीं लिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।