Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Motor Vehicles Bill 2019: दिव्यांगों को आसानी से मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

जो लोग दिमागी तौर पर संतुलित नहीं हैं या फिर उन्हें ड्राइविंग ठीक से नहीं आती, उन्हें लाइसेंस नहीं दिया जाएगा
अपडेटेड Jul 22, 2019 पर 18:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Motor Vehicles Bill 2019। मोटर व्हीकल्स (अमेंडमेंट्स) बिल, 2019 से दिव्यांगों को लाइसेंस मिलना आसान हो जाएगा। हालांकि अभी इस बात को लेकर स्पष्टता नहीं है कि दिव्यांगों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की योग्यता क्या होगी। यानी किन लोगों को दिव्यांग माना जाएगा।


हालांकि जो लोग दिमागी तौर पर संतुलित नहीं हैं या फिर उन्हें ड्राइविंग ठीक से नहीं आती, उन्हें लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।


सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए नेशनल प्लेटफॉर्म फॉर राइट्स ऑफ द डसेबल्ड (NPRD) के जनरल सेक्रेटरी मुरलीधरण विश्वनाथ ने कहा कि इसे लागू करना बड़ी चुनौती होगी। उन्होंने कहा, दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑर्डर दिया था कि बहरे लोग भी अब ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं लेकिन अभी तक उन्हें लाइसेंस नहीं दिया जा रहा है।


2016 में केंद्र सरकार ने राज्य परिवहन विभाग को सलाह दी थी कि अगर दिव्यांग सभी टेस्ट पास कर लेते हैं तो उन्हें लाइसेंस दिया जा सकता है। हालांकि जागरूकता की कमी की वजह से अभी यह मुमकिन नहीं हो पाया है। 


मौजूदा नियमों के मुताबिक, दिव्यांग को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लिखित और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षा पास करनी होगी। हर तरह की सेफ्टी पक्का होने के बाद ही रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस लाइसेंस जारी करता है। 


डिसएबिलिटी राइट एक्टिविस्ट्स के मुताबिक, केंद्र के गाइडलाइंस के बावजूद 80 फीसदी तक डिसेबल्ड लोगों को लाइसेंस नहीं दिया जाता है।