Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

RBI MPC: जानिए रेट कट से पहले RBI की बैठक में क्या चर्चा हुई थी

रेपो रेट में पिछली कटौती को जोड़ लें तो RBI ने जनवरी से अब तक कुल 1.35 फीसदी की कटौती की है
अपडेटेड Oct 19, 2019 पर 13:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इकोनॉमी की सुस्ती और प्राइवेट निवेश घटने की वजह से इस महीने की शुरुआत में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास रेपो रेट में 25 बेसिस अंक यानी 0.25 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया था। RBI की मॉनेट्री पॉलिसी कमिटी की बैठक में क्या चर्चा हुई थी, यह शुक्रवार को जारी हुआ।


रेपो रेट में पिछली कटौती को जोड़ लें तो RBI ने जनवरी से अब तक कुल 1.35 फीसदी की कटौती की है। मॉनेट्री पॉलिसी रिव्यू के मिनट के मुताबिक, दास ने कहा था कि घरेलू डिमांड काफी कम है और प्राइवेट निवेश में कमी आई है।  बैठक में घरेलू डिमांड पर फोकस की अहमियत पर जोर दिया गया है।


बैठक में इस बात की चर्चा हुई कि इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए प्राइवेट कंजम्पशन को बढ़ाना जरूरी है। बैठक में यह कहा गया है कि इकोनॉमी को हर वो कोशिश करनी चाहिए जिससे कंज्मपशन बढ़ सके।


दास ने कहा था कि सरकार ने हाल के महीनों में कुछ ऐसे कदम उठाए हैं और इसके साथ रेपो रेट में कटौती से भी इकोनॉमी को सपोर्ट मिलेगा। दास ने कहा था कि सभी 6 सदस्य रेट कट के पक्ष में हैं और दास ने 0.25 फीसदी कटौती के लिए वोट किया था। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।