Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Mumbai 24x7: दिन-रात खुली तो रहेगी मुंबई लेकिन नहीं बदलेगा यह एक नियम

इस योजना के तहत एक्साइज नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है
अपडेटेड Jan 23, 2020 पर 18:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र की नई उद्धव ठाकरे सरकार ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को 24 घंटे सातों दिन रात भर खुला रखने की योजना Mumbai 24x7 की घोषणा की है। ऐसा देश में पहली बार होगा, जब कोई शहर आधिकारिक रूप से रातभर खुला रहेगा। इस पॉलिसी के तहत मुंबई में सभी रिटेल दुकानों और कॉमर्शियल इस्टैब्लिशमेंट्स को रात भर खुला रखने की इजाज़त होगी। लेकिन, एक चीज़ है जो पहले जैसी ही बनी रहेगी।


इस योजना के तहत एक्साइज नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एल्कोहल सर्व करने वाले किसी भी बिजनेस पर यह नई योजना लागू नहीं होगी। जानकारी है कि 27 जनवरी को लागू हो रही यह नई पॉलिसी पब और बार पर लागू नहीं होगी। मौजूदा कानून के मुताबिक, मुंबई में पब और बार ओनर्स को अपनी दुकान रात के 1.30 बजे तक बंद करनी होती है, अब नई पॉलिसी के आने के बावजूद पब और बार पहले के तय समय तक ही बंद होते रहेंगे।


क्या है Mumbai 24x7 योजना


ठाकरे सरकार 27 जनवरी यानी अगले सोमवार से मुंबई में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च कर रही है। इसके तहत शहर के सभी मॉल, मल्टीप्लेक्स और दुकानें दिन-रात खुली रहेंगी। इस योजना के पहले चरण में सभी दुकानें, खाने-पीने की दुकानें, मॉल्स के थिएटर्स और गैर-आवासीय क्षेत्रों में बने सभी मिल कंपाउंड्स दिन-रात खुले रह सकते हैं। यानी अब लोग रातभर खाना-पीना और मूवी देख सकेंगे।


हां, इस योजना को अनिवार्य नहीं किया गया है। यानी कि यह बिजनेस ओनर्स पर निर्भर करता है कि वो अपना बिजनेस ओपन रखना चाहते हैं या नहीं।


इस योजना के पीछे ठाकरे सरकार में टूरिज्म मिनिस्टर आदित्य ठाकरे का हाथ माना जा रहा है। ठाकरे ने कहा है कि इस योजना से रोजगार और रेवेन्यू दोनों बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि यह योजना मुंबई पुलिस और बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्रपोरेशन के साथ मिलकर लागू करने पर काम किया जा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।