Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मुंबई लोकल ट्रेनों में महिलाएं कल से कर सकेंगी यात्रा, ये है Limited Hours में यात्रा करने की टाइमिंग

शविवार से सभी महिलाएं मुंबई के लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगी, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा कि महाराष्ट्र सरकार के अनुरोध के बाद महिलाओं को लोकल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दी गई है
अपडेटेड Oct 20, 2020 पर 22:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रेल मंत्रालय ने महिलाओं को मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की इजाजत दे दी है। शविवार से सभी महिलाएं मुंबई के लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। पीयूष गोयल ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के अनुरोध के बाद महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा, हम हमेशा से तैयार थे और आज महाराष्ट्र सरकार से पत्र प्राप्त होने के बाद हमने इस यात्रा की अनुमति दी है। हालांकि, महिलाएं हर रोज एक निश्चित अवधि के दौरान यानी लिमिटेड ऑवर (limited hours) में ही मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगी। आपको बता दें कि कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही लोकल ट्रेनों में महिलाओं की यात्रा पर रोक थी।

ये है महिलाओं के यात्रा की टाइमिंग

महाराष्ट्र के राज्य आपदा नियंत्रण राहत व पुनर्वास सचिव किशोर राजे निम्बालकर ने पश्चिम रेलवे को पत्र लिखा था कि वे स्थानीय महिलाओं को लोकल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दे। ये प्रस्ताव अमल में आने पर महिलाओं का सफर आसान हो गया है। अब सभी महिलाएं लोकल ट्रेन से सफर कर पाएंगी। महिलाएं मुंबई लोकल में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे और शाम 7 से देर रात तक सफर कर पाएंगी। उन्हें QR कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब तक लोकल जरूरी सेवा वालों के लिए ही थी। मुंबई में AC लोकल सर्विसेज भी हो चुकी हैं। वहीं, मोनोरेल सेवाएं 18 अक्टूबर से और मेट्रो 19 अक्टूबर से शुरू हुईं।

सड़कों से भार कम होगा

कोरोना संकट के चलते मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन में 22 मार्च से आम लोगों को सफर करने की अनुमति नहीं थी। केवल जरूरी सेवाओ से जुड़े लोगों को ही लोकल ट्रेन में आने जाने की इजाजत थी। एक अक्टूबर से अनलॉक-5 घोषित होने के बाद इसमें कुछ ढील दी गई है। आम जनता को लोकल ट्रेन में सफर की इजाजत नहीं होने से पूरा भार सड़क पर आ गया था, जिससे मुंबई वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भारी जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे एक घंटे का सफर 3 घंटे में पूरा हो रहा है। आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन की सेवा शुरू होने के बाद सड़कों से भार कम हो जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।