Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Namaste Trump: ट्रेड डील नहीं, बस Seahawk Helicopters के लिए होगा सौदा!

भारत ट्रंप की यात्रा के दौरान अमेरिकी डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी Lockheed Martin से 24 सीहॉक हेलिकॉप्टर्स खरीद सकता है
अपडेटेड Feb 20, 2020 पर 15:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ट्रेड डील को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। बुधवार को ट्रंप की ओर से आए बयान के बाद ऐसा लगता है कि उनके पहले इंडिया विजिट के दौरान दोनों देशों के बीच कोई ट्रेड डील नहीं होगी लेकिन इस दौरान दोनों देशों के बीच एक बड़ी डिफेंस डील हो सकती है। खबर है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका सीह़ॉक हेलिकॉप्टर्स की 2.6 बिलियन डॉलर्स की डील हो सकती है।


livemint की खबर के मुताबिक, भारत ट्रंप की यात्रा के दौरान अमेरिकी डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी Lockheed Martin से 24 सीहॉक हेलिकॉप्टर्स खरीद सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया है कि अगले हफ्ते होने वाले ट्रंप की यात्रा पर इस डील पर साइन हो सकते हैं। हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं है कि इस विजिट पर दोनों देशों के बीच कोई दूसरी डिफेंस डील होंगी या नहीं।


Financial Express की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली Cabinet Committee on Security (CCS) ने 24 MH-60R Seahawk maritime helicopters के खरीद को मंजूरी दे दी है।
इन हेलिकॉप्टर्स की खरीद को Defence Acquisition Council (DAC) ने 2018 में ही मंजूरी दे दी थी।


यह डील Foreign Military Sales (FMS) के तहत होगी, इसकी घोषणा 25 फरवरी को दोनों देशों के बीच होने वाले द्विपक्षीय बातचीत के बाद हो सकती है।


जानकारी है कि MH-60R हेलीकॉप्टर्स में बस टॉरपीडोज़ ही नहीं एंटी-सबमरीन मिसाइल्स भी होंगी। इस पैकेज में भारत को ट्रेनिंग, सपोर्ट, स्पेयर्स और जमीन से हवा में मार सकने वाले हथियार भी मिलेंगे।


यह हेलिकॉप्टर्स कॉन्ट्रैक्ट साइन होने के बाद अगले पांच सालों में डिलीवर होंगे। ये एयरक्राफ्ट British Sea King हेलिकॉप्टर्स की जगह लेंगे।


बता दें कि पिछले दो दशकों में भारत ने अमेरिका के साथ 18 अरब डॉलर के मिलिट्री हार्डवेयर का सौदा किया है, जिसमें Boeing C-17 Globemaster हैवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट और अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर्स और Lockheed Martin के C-130J Super Hercules एयरक्राफ्ट शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।