Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Namaste Trump: 'डॉनल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति' कर रही है ट्रंप के स्वागत की तैयारी, सामने आईं डिटेल्स

विदेश मंत्रालय की ओर से ट्रंप के विजिट को लेकर ऑफिशियल डिटेल्स भी सामने आ गई हैं
अपडेटेड Feb 22, 2020 पर 12:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अगले हफ्ते पहली बार अपनी भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनकी इस दो-दिवसीय यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं। गुरुवार को विदेश मंत्रालय की ओर से उनके विजिट को लेकर ऑफिशियल डिटेल्स भी सामने आ गई हैं। विदेश सचिव (MEA) रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉनल्ड ट्रंप की यात्रा को लेकर जरूरी जानकारी दी है।


रवीश कुमार ने कॉन्फ्रेंस में कहा- यह अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की पहली भारत यात्रा है और उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पिछले आठ महीनों में पांचवीं मुलाकात होगी। ट्रंप की यह यात्रा तीन चरणों में होगी- अहमदाबाद-आगरा-दिल्ली।


उन्होंने बताया कि प्रेसिडेंट ट्रंप की स्वागत की तैयारी डॉनल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है। यही समिति नमस्ते ट्रंप इवेंट को ऑर्गेनाइज़ कर रही और निमंत्रण को लेकर सारे फैसले ले रही है।


ट्रंप के प्लान को लेकर रवीश कुमार ने बताया- ट्रंप सबसे पहले 24 को दोपहर में अहमदाबाद में लैंड करेंगे, जहां से वो नमस्ते ट्रंप इवेंट में हिस्सा लेने के लिए मोटेरा स्टेडियम में जाएंगे। हमें उम्मीद है स्टेडियम से एयरपोर्ट के रूट पर बड़ी संख्या में लोग उमड़ेंगे। ट्रंप का आगरा जाने का भी प्लान है, जहां से वो दिल्ली आएंगे। दिल्ली में दूसरे दिन ट्रंप और मोदी राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद दोनों देशों के डेलीगेशन के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी।


रवीश कुमार ने दोनों देशों के बीच होने वाले ट्रेड डील को लेकर उठ रहे सवालों पर कहा- हम किसी समझौते पर पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। मामले में कुछ पेचीदगियां हैं, जिसके चलते हम डील को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं। हम कोई आर्टिफिशियल डेडलाइन नहीं रखना चाहते हैं। हमारे लिए जनहित सर्वोपरि है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।