Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

क्या MGNREGA योजना को बंद करना चाहती है मोदी सरकार?

केंद्र ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मोदी सरकार इस योजना को हमेशा के लिए जारी रखने के पक्ष में नहीं है।
अपडेटेड Jul 17, 2019 पर 18:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कांग्रेस ब्रांड की रोजगार योजना Mahatma Gandhi Rural Employment Guarantee Act (MGNREGA) को मोदी सरकार भविष्य में बंद कर सकती है। केंद्र ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को कहा कि मोदी सरकार इस योजना को हमेशा के लिए जारी रखने के पक्ष में नहीं है।


फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, तोमर ने कहा कि ये योजना गरीबों के लिए है, जबकि मोदी सरकार गरीबी ही हटाना चाहती है।


बता दें कि कई सांसदों ने चिंता जाहिर की थी कि इस साल के बजट में मनरेगा को कम बजट अलॉट किया गया है। इस पर तोमर ने कहा कि इस साल के बजट की तुलना पिछले साल के बजट से की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि 2018-19 के बजट में मनरेगा को 55,000 करोड़ का फंड दिया गया था जो साल 2019-20 के बजट में 60,000 करोड़ कर दिया गया है।


उन्होंने कहा कि हमने मनरेगा को ज्यादा आसान बनाया है। अब इस स्कीम के तहत 99 फीसदी मजदूरों को सीधे उनके अकाउंट में पैसे मिल रहे हैं। अब बीच में कोई बिचौलिया नहीं है।


उन्होंने ये भी कहा कि सरकार इस योजना को बहुत ज्यादा वक्त तक जारी नहीं रखना चाहती क्योंकि ये योजना गरीबों के लिए है और मोदी सरकार गरीबी हटाने के लिए काम कर रही है।