Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिसंबर 2019 से 24x7 कर सकेंगे NEFT ट्रांजैक्शन

फिलहाल NEFT का पेमेंट सिस्टम बस वर्किंग ऑवर्स में ही अवलेबल रहता है
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 14:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जल्द ही आप National Electronic Funds Transfer (NEFT) के जरिए हफ्ते में किसी भी दिन और किसी भी वक्त ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। अब NEFT की सुविधा IMPS यानी Immediate Payment Service की तरह ही हर वक्त अवेलेबल रहेगी।


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 7 अगस्त, 2019 को Developmental and Regulatory Policies पर Payment System Vision 2021 डॉक्यूमेंट से जुड़ा अपना एक स्टेटमेंट जारी करके बताया कि आरबीआई दिसंबर, 2019 से NEFT की सुविधा हर वक्त के लिए अवेलेबल कर देगी।


फिलहाल NEFT का पेमेंट सिस्टम बस वर्किंग ऑवर्स में ही अवेलेबल रहता है। अगर आप कट-ऑफ टाइम के बाद पेमेंट करते हैं तो आपका ट्रांजैक्शन अगले वर्किंग डे पर कंप्लीट होता है। आरबीआई की ओर से ऑपरेट किया जाने वाला ये पेमेंट सिस्टम यूजर्स के लिए वर्किंग डेज़ पर सुबह 8 बजे से शाम के 7 बजे तक अवेलेबल रहता है। वहीं, ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी उपलब्ध नहीं रहती।


अब तक ये सुविधा IMPS ट्रांजैक्शन के लिए होती थी। IMPS मोबाइल फोन, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किया जाने वाला इंस्टेंट इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस है। इस पेमेंट सिस्टम से किया जाने वाला फंड बेनेफिशियरी अकाउंट में तुरंत ट्रांसफर हो जाता है।


बता दें कि इसके पहले आरबीआई ने 1 जुलाई, 2019 से पहले ही NEFT और RTGS पर लगने वाले चार्ज को हटा दिया है। जून महीने में आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा था कि आरबीआई आउटवर्ड NEFT और RTGS ट्रांजैक्शन के लिए बैंकों पर लगाए गए प्रोसेसिंग और टाइमिंग चार्ज को हटा रही है। ये नए नियम 1 जुलाई, 2019 से लागू होंगे।


इसके बाद एसबीआई सहित कई बैंकों ने अपने अकाउंटहोल्डर्स पर से NEFT और RTGS के चार्ज हटा लिए हैं। हालांकि, IMPS पर लगने वाला चार्ज लगता रहेगा।