Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सावधान! संभलकर ड्राइविंग नहीं करने पर 30 गुना तक लगेगा जुर्माना

आज से ट्रैफिक नियम बदल गए हैं। सही नियमों का पालन नहीं करने पर कई गुना जुर्माना बढ़ा दिया गया है।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 09:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप कार, बाइक चलाते हैं, तो आज से आपको खास तौर से सावधान रहने की जरूरत है। थोड़ी सी नियमों मे लापरवाही आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। सरकार ने नया मोटर वीइकल एक्ट आज यानी एक सितंबर से लागू हो गया। इसके तहत नियमों का सही तरीके से पालन नहीं करने पर अब आपको 5 गुना से लेकर 10 गुना और कुछ मामलों में 30 गुना तक जुर्माने की रकम बढ़ा दी गई है। साथ ही नियमों को तोड़ने पर लाइसेंस जब्त होने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है।


नए मोटर वीइकल के तहत शराब पीकर गाड़ी ड्राइव करने पर पहली बार में 10,000 रुपये तक जुर्माना लग सकता है। साथ ही 6 महीने की जेल भी हो सकती है। वहीं दूसरी बार गलती करने पर दो साल की जेल और या 15,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा।
इसी तह एंबुलेंस, फायर बिग्रेड और पीसीआर का रास्ता रोकने पर 10,000 रुपये का तक जुर्माना लग सकता है। इसी तरह बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने, रैश ड्राइविंग (खतरनाक ड्राइविंग) करने पर 10,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।


बिना हेलमेट के गाड़ी ड्राइव करने पर 10,000 रुपये जुर्माने के साथ तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंड है। पहले इस पर 100 रुपये का जुर्माना लगता था।


टू-वीलर पर 2 से अधिक लोगों के बैठने पर दो हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। साथ ही तीन महीने तक लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है। पहले यहां पर जुर्माना 100 रुपये लगते थे।


सीट बेल्ट न लगाने पर 100 रुपये की जगह अब 1,000 रुपये जुर्माना लगेगा।
बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर 2,000 हजार रुपये जुर्माना और या 3 महीने तक की जेल की हवा खानी पड़ सकती है।


नाबालिग के गाड़ी चलाने के दौरान हदसा होने पर वाहन मालिक या पैरेंट्स दोषी माने जाएंगे। उन्हें 25,000 रुपये तक जुर्माना और तीन साल तक की जेल है। साथ ही वाहन का रजिस्ट्रेशन भी एक साल तक के लिए रद्द हो जाएगा।


ड्राइविंग के समय फोन पर बात करने पर 5000 रुपये जुर्माना देना होगा। पहले यह 1000 रुपये था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।