Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Night Curfew In UP: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच आज से लखनऊ, कानपूर और वाराणसी में लागू होगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्‍तर प्रदेश के कई राज्यों में आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है।
अपडेटेड Apr 08, 2021 पर 12:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उत्‍तर प्रदेश  में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्‍य की राजधानी लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज  में गुरुवार यानी आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है।


कानपुर में  रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की गई है। कानपुर में नाइट कर्फ्यू आज 8 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू रहेगा।


वहीं वाराणसी में एक सप्‍ताह का नाइट कर्फ्यू लगया गया है जो रात 9 बजे से शुरू होगा। इधर प्रयागराज में रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक के लिए आज रात से लेकर अगली सूचना तक नाइट कर्फ्यू लगया गया है। हालांकि आवश्यक सेवाओं पर कुछ छूट दी गई है।


लखनऊ में कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिले के नगर निगम क्षेत्र में नाइट  कर्फ्यू आज से लागू किया जा रहा। जिला प्रशासन ने लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में 8 से 16 अप्रैल तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है। बता दें कि नाइट कर्फ्यू सिर्फ लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में ही लागू होगा, ग्रामीण इलाकों में नहीं।


आवश्यक वस्तुओं को लाने और ले जाने की छूट दी गई है। इस दौरान फल,सब्जी,दूध, एलपीजी, पेट्रोल – डीजल और दवा की आपूर्ति जारी रहेगी। राजधानी लखनऊ में नाइट कर्फ्यू में शिफ्ट के सरकारी / गैर सरकारी कार्मिक एवम् आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं में कार्यरत निजी क्षेत्र के कार्मिकों को छूट होगी। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन,एयरपोर्ट पर आने जाने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर आना जाना कर सकेंगे। वहीं हर प्रकार की मालवाहक गाड़ियों के आने –जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।


बता दें कि बुधवार रात प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से अति प्रभावित 13 जनपदों की स्थिति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान उन्‍होंने निर्देश दिया कि यूपी के जिन जिलों में 500 से अधिक कोविड के केस है, डीएम अपने-अपने राज्‍यों में  वहां 8 अप्रैल से रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने पर  विचार करें। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने बैठक में कहा कि भीड़ वाली जगह चिन्हित करें, वहां सख्‍ती करिये, चालान करिए न सुधरें तो सील कर दीजिए।


योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि जिन जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक कोविड मामले दर्ज किए जा रहे हैं या कुल सक्रिय मामलों की संख्या 500 से अधिक है, वहां माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश के संबंध में जिलाधिकारी स्थानीय स्थिति के अनुरूप निर्णय लें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.