Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Noble Peace Prize 2019: इथियोपिया के PM Abiy Ahmed को मिला शांति का नोबल, जानिए क्यों हैं हकदार

अबिय अहमद अली को शांति पुरस्कार पड़ोसी देश इरीट्रिया के साथ सालों पुराने सीमा विवाद को खत्म करने की कोशिशों के लिए दिया जा रहा है
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 16:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Noble Peace prize 2019। इस साल के नोबल के शांति पुरस्कार के लिए नाम की घोषणा आखिरकार हो गई है। इस साल का शांति का नोबल इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबिय अहमद अली को दिया गया है। नोबल पीस प्राइज के लिए उनके नाम की घोषणा शुक्रवार को की गई। अबिय अहमद अली को इस साल का नोबल शांति पुरस्कार इथियोपिया के अपने पड़ोसी इरीट्रिया के साथ सालों पुराने सीमा विवाद को खत्म करने की उनकी कोशिशों के चलते दिया जा रहा है।


नोबल कमिटी ने कहा कि अबिय को शांति कायम करने और अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने, साथ ही खासतौर पर अपने पड़ोसी इरीट्रिया के साथ सालों से चले आ रहे सीमा विवाद को दूर करने की कोशिशों के चलते नोबल शांति का पुरस्कार दिया जा रहा है।


इस घोषणा के बाद इथियोपियाई प्रधानमंत्री कार्यलय ने ट्विटर पर लिखा कि उन्हें एक राष्ट्र के तौर पर गर्व है।


बता दें कि इथियोपिया और इरीट्रिया के बीच 1998 से 2000 के बीच बॉर्डर को लेकर युद्ध हुआ था, तबसे दोनों देशों के बीच विवाद और संघर्ष जारी था। लेकिन अबिय अहमद अली की कोशिशों के चलते जुलाई, 2018 में दोनों देशों ने नए सिरे से अपने रिश्ते शुरू किए।


नोबल प्राइज़ दुनियाभर में पांच विशिष्ट क्षेत्रों में अमूल्य योगदान देने वालों को दिया जाता है। इसके पहले मेडिसिन, फिजिक्स, केमेस्ट्री और लिटरेचर के विजेताओं की घोषणा की जा चुकी है। विजेताओं को इनाम में गोल्ड मेडल, प्रशस्ति पत्र और 9 मिलियन स्वीडिश क्राउन (900,000 डॉलर) दिए जाते हैं।


इस बार नोबल विजेतआों को 10 दिसंबर, 2019 को नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।