Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Noble Prize in Literature: जानें, 2018-19 Literature का नोबल पुरस्कार किसके नाम रहा

2019 के लिए ऑस्ट्रियन लेखक पीटर हैंडके और 2018 के लिए पोलिश लेखिका ओल्गा तोकार्ज़ुक को नोबल मिला है
अपडेटेड Oct 11, 2019 पर 10:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Noble Prize 2018-19 for Literature। दुनिया भर में पांच विशिष्ट क्षेत्रों में दिया जाने वाला प्रतिष्ठित नोबल पुरस्कार के इस साल के विजेताओं की अब तक मेडिसिन, फिजिक्स, केमेस्ट्री फील्ड में घोषणा हो चुकी है। गुरुवार को साहित्य के नोबल पुरस्कार के लिए नामों की घोषणा की गई है। इस बार साल 2018 के नाम की घोषणा भी हुई है।


साल 2019 के लिए ऑस्ट्रियन लेखक पीटर हैंडके को साहित्य का नोबल दिया गया है, वहीं 2018 के लिए पोलिश लेखिका ओल्गा तोकार्ज़ुक को साहित्य का नोबल दिया गया है।


रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने गुरुवार को इन दोनों विजेताओं के नाम की घोषणा की।


बता दें कि 2018 में यौन उत्पीड़न के खिलाफ चल रहे अभियान के चलते साहित्य के नोबल का नाम घोषित नहीं किया गया था। दरअसल नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली यह संस्था एक सेक्स स्कैंडल में फंस गई थी। एकेडमी की ज्यूरी मेंबर कटरीना के पति और फ्रांसीसी फोटोग्राफर ज्यां क्लॉद अरनॉ पर यौन शोषण के आरोप लगे थे इसलिए उस साल साहित्य के नोबेल को टाल दिया गया है।


साहित्य के अलावा इस साल का केमेस्ट्री का नोबल वैज्ञानिकों- John Goodenough, Stanley Whittingham और Akira Yoshino को मिला है। इन वैज्ञानिकों को लिथियम-आयन बैटरी डेवलप करने के लिए नोबल दिया जा रहा है।


वहीं फिजिक्स में कनाडा मूल के अमेरिकी एस्ट्रोफिजिसिस्ट यानी ब्रह्मांड वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स, स्विस एस्ट्रोफिजिसिस्ट माइकल मेयर और फिजिक्स के प्रोफेसर डीडियर क्वेलोज को इस साल के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। पीबल्स को यह पुरस्कार उनकी सैद्धांतिक खोजों के लिए दिया गया है। उन्होंने बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड के विकास के संबंध में खोज किया है ।


मेयर और क्वेलोज ने संयुक्त रूप से सौर मंडल के बाहर एक ग्रह का पता लगाया था जो मिल्की वे में एक तारे की परिक्रमा कर रहा था। इन्होंने ने यह खोज 1995 में की थी।


मेडिसिन के क्षेत्र में अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और मैरीलैंड के हॉवर्ड ह्यूज़ मेडिकल इंस्टीट्यूट के विलियम केलिन जूनियर, लंदन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फ्रांसिस क्रिक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और साइंटिस्ट पीटर रैटक्लिफ और मैरीलैंड के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ग्रेग सेमेंजा को मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।