Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Noble Prize 2019: मेडिसिन में इन तीन वैज्ञानिकों को साथ में मिलेगा सम्मान, की है यह अहम खोज

इस पुरस्कार के तहत उन्हें 9 मिलियन डॉलर की राशि मिलेगी, जिसे उनमें बराबर-बराबर बांटा जाएगा
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 08:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Noble Prize 2019 for Medicine। साल के नोबल प्राइज़ के विजेताओं के नामों की घोषणा शुरू हो गई है। 10 अक्टूबर को दुनिया भर के विजेताओं को अलग-अलग क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार उन्हें दिया जाना है। ऐसे में सोमवार को नोबल प्राइज़ कमिटी ने मेडिसिन के क्षेत्र में इस साल के नोबल प्राइज़ विनर के नाम घोषित कर दिए हैं।


इस साल मेडिसिन नोबल प्राइज़ का तीन वैज्ञानिकों के नाम रहा है। इस पुरस्कार के तहत उन्हें 9 मिलियन डॉलर की राशि मिलेगी, जिसे उनमें बराबर-बराबर बांटा जाएगा।


यह पुरस्कार अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और मैरीलैंड के हॉवर्ड ह्यूज़ मेडिकल इंस्टीट्यूट के विलियम केलिन जूनियर, लंदन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फ्रांसिस क्रिक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और साइंटिस्ट पीटर रैटक्लिफ और मैरीलैंड के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ग्रेग सेमेंजा को मिलेगा।


 इन वैज्ञानिकों ने ऑक्सीजन की उपलब्धता का असर हमारी सेल यानी कोशिकाओं पर कैसे होता है या फिर ऑक्सीजन के अलग-अलग लेवल पर हमारे सेल कैसी एक्टिविटी करते हैं, इस पर उन्होंने खासी रिसर्च की है।


इस रिसर्च से पता चला है कि ऑक्सीजन का अलग-अलग स्तर हमारे सेल्युलर मेटॉबॉलिज्म और फिजिकल एक्टिविटी पर कैसे असर डालता है। इस खोज के बाद एनीमिया और कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज ढूंढने में मदद मिलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।