Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Odd-Even Scheme: दिल्ली में आज से लागू, निकलेंगी Even नंबर प्लेट वाली गाड़ियां

दिल्ली-NCR में आज सोमवार, 4 नवंबर से Odd-Even Scheme लागू हो गई। आज के दिन Even नंबर प्लेट वाली गाड़ियां चलेंगी।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 14:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली-NCR में आज से Odd-Even Scheme लागू हो गई। ये स्कीम 15 नवंबर तक चलेगी। जो कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगी। रविवार को यह स्कीम लागू नहीं होगी। इस स्कीम को लागू करने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर तैयारी की है। इसमें अतिरिक्त बसों के अलावा मेट्रो के फेरे भी बढ़ाए गए हैं। इसमें CNG वाहनों को छूट दी गई है। Odd-Even Scheme लागू होने से सरकारी ऑफिस की टाइमिंग भी चेंज हो गई है। अब सुबह 9:30 बजे और 10:30 बजे कामकाज शुरु होगा। देर से खुलने वाले ऑफिस शाम को 7 बजे तक खुले रहेंगे।


Odd-Even Scheme के तहत वाहन का आखिरी नंबर 1, 3, 5, 7 और 9 है तो यह 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को सड़क पर चल सकते है। 0, 2, 4, 6, 8 नंबर वाले वाहन 4, 6, 8, 10, 12 व 14 नवंबर को चल सकते हैं।


स्कूली बच्चों को लाने- ले जाने वाले वाहनों को छूट दी गई है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्री योजना को सफल बनाने में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को कार पूलिंग का सुझाव दिया है। उनके मंत्री भी ऐसा करेंगे।


बता दें कि दिल्ली में तीसरी बार यह व्यवस्था लागू होगी। इससे पहले जनवरी और अप्रैल 2016 में दो बार इसे लागू किया गया था। दावा है कि इससे 15 फीसद प्रदूषण कम हुआ था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।