Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली में 4 नवंबर से लागू होगी Odd Even Scheme, जानिए पूरी डिटेल!

Odd Even Scheme दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर से लागू होगी। रविवार को ये स्कीम लागू नहीं होगी।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 09:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केजरीवाल सरकार ने Odd Even Scheme स्कीम लागू करने की लभगभग पूरी तैयारी कर ली है। ये स्कीम 4 नवंबर 2019 से 15 नवंबर 2019 तक लागू होगी। पिछले महीने सरकार ने इसे लागू करने की घोषणा की थी।


क्या है नियम


Odd Even Scheme के तहत जिन गाड़ियों के नंबर प्लेट अंत में Odd (विषम) नंबर पर समाप्त हो रहे हैं। उन वाहनों को विषम डेट में चलने का मंजूरी दी गई है। इसके साथ जिन वाहनों क नंबर प्लेट Even (सम) नंबर में समाप्त हो रहे हैं वो सम डेट पर चलेंगे।
उदाहरण के लिए देखें तो जिन वाहनों के नंबर आखिरी में 1,3,5,7,9, पर खत्म हो रहे हैं वो वाहन 1,3,5,7,9,11,13,15 नवंबर को चला सकते हैं। इसी तरह जिन वाहनों के नंबर Even यानी 2,4,6,8,0 पर खत्म हो रहे हैं वो 2,4,6,8,10,12,14 नवंबर को गाड़ी चला सकते हैं। लिहाजा नवंबर महीने में 4 तारीख से 15 तारीख तक आप इस लिस्ट को चेक करके ही बाहर निकलें।


ये स्कीम रविवार को लागू नहीं होगी। साथ ये स्कीम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगी।  यानी हफ्ते में 6 दिन ये स्कीम लागू है।


किसे मिलेगी छूट


इस स्कीम में कुछ इमरजेंसी सर्विस, वीआईपीज, महिलाओं, स्कूली बच्चों के वाहनों को छूट दी गई है।


इसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, देश के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्रियों को छूट दी गई है।


इसी तरह टू व्हीलर को छूट मिली हुई हैय़ यानी बाइक सवार आराम से फर्राटा भर सकते हैं। इसके साथ ही महिलाओं और दिव्यांगजनों को भी छूट दी गई है। अगर कोई महिला अकेली गाड़ी चली रही है तो उसे छूट है। ऐसे ही कार में सभी महिलाएं हों तो उन्हें छूट है। और कार में महिला के साथ 12 साल से कम उम्र का बच्चा है तो उसे भी छूट दी गई है।


जुर्माना


इस नियम का पालन न करने पर 4,000 रुपये जुर्माना देना होगा। पहली बार जब यह स्कीम लागू की गई थी तब जुर्माने की राशि 2,000 रुपये थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।