Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पोखरण-2 की वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने वाजपेयी के नेतृत्व को किया याद

11-13 मई को भारत ने पोखरण में 5 परमाणु परीक्षण किए थे, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नेतृत्व में परीक्षण हुए थे
अपडेटेड May 11, 2020 पर 12:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पोखरण परमाणु परीक्षण की 22 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व को सलाम किया। उन्होंने 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण को याद करते हुए इसे मजबूत राजनीतिक नेतृत्व बताया। इस परीक्षण के बाद भारत परमाणु क्लब में शामिल होने वाला छठा देश बन गया था।
इस परीक्षण के बाद से भारत में 11 मई को नेशनल टेक्नॉलजी डे मनाया जाता है। 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि- नेशनल टेक्नॉलजी डे पर हम उन सभी को सलाम करते हैं जो दूसरों की जिंदगी में तकनीक के जरिए सकारात्मक बदलाव लाते हैं। हम 1998 में आज के दिन हमारे वैज्ञानिकों की असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास का एक मील का पत्थर है, ऐतिहासिक क्षण है।


दो साल पहले यानी जब पोखरण की 20 वीं वर्षगांठ थी, तब पीएम मोदी ने मन की बात के जरिए इस क्षण को याद किया था। पीएम मोदी ने मन की बात में कही गई बातों को ट्वीट में लिखा है कि वाजपेयी जी के इस कदम से देश को गर्व है। 1998 के पोखरण परीक्षण ने यह दिखा दिया है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व किस तरह फर्क ला सकता है।


इसके बाद भारत को कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था। जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका समेत मुख्य देशों ने कई प्रकार के प्रतिबंध लगा दिए थे। हालांकि 2001 में भारत के खिलाफ लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा दिए गए थे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।