Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करवाना अब पड़ेगा महंगा, IRCTC ने बढ़ाया ये चार्ज

अगर कस्टमर्स UPI या BHIM ऐप से पेमेंट करें तो उन्हें सर्विस चार्ज और सुविधा शुल्क के कम पैसे देने होंगे।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 09:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट की बुकिंग कराना आपको महंगा पड़ेगा। Indian Railways Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ई-टिकट पर लगने वाले कन्वीनिएंस चार्ज को फिर शुरू कर रहा है। 1 सितंबर से IRCTC अलग-अलग कैटेगरी में ई-टिकट की बुकिंग पर सर्विस चार्ज लगा रहा है।


नए नियमों के मुताबिक, नॉन-एसी क्लास के टिकट बुकिंग पर 15 रुपए का सर्विस चार्ज और 30 रुपए का सुविधा शुल्क लगेगा। इसके अलावा ऑनलाइन टिकटों पर लगने वाला GST चार्ज लगेगा ही।


हालांकि, अगर कस्टमर्स UPI या BHIM ऐप से पेमेंट करें तो उन्हें सर्विस चार्ज और सुविधा शुल्क के कम पैसे देने होंगे।


इन ऐप्स से पेमेंट करने के बाद नॉन एसी क्लास में टिकट पर 10 रुपए सुविधा शुल्क और एसी क्लास में बुकिंग कराने पर प्रति टिकट 20 रुपए का सर्विस चार्ज लगेगा।


पहले रेलवे ऑनलाइन बुक होने वाले हर नॉन एसी ई-टिकट पर 20 रुपए और हर एसी टिकट पर 40 रुपए का सर्विस चार्ज लगाता था। लेकिन तीन साल पहले डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करने के लिए IRCTC से टिकट बुक करने पर लगने वाले कन्वीनिएंस फीस को हटा दिया गया था।


हालांकि, सर्विस चार्ज घटाने के बाद रेलवे के रेवेन्यू में कमी आ गई थी। 2016-17 वित्त वर्ष में IRCTC से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग में 26 फीसदी की कमी आई थी।


अगस्त में रेलवे बोर्ड ने IRCTC को सुविधा शुल्क रीस्टोर करने की अनुमति दे दी थी। इसमें कहा गया था कि सर्विस चार्ज में छूट देना अस्थायी व्यवस्था थी और इसे दोबारा शुरू किया जा सकता है।