Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ब्लैकलिस्टेड होने से बचा पाकिस्तान, FATF का टारगेट पूरा करने के लिए फरवरी तक मिला वक्त

FATF ने पाकिस्तान को सभी टारगेट पूरे करने के लिए फरवरी 2020 का वक्त दिया है
अपडेटेड Oct 19, 2019 पर 14:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान ग्लोबल टेरर वॉचडॉग Financial Action Task Force (FATF) की ब्लैकलिस्ट में जाने से बच गया है। हालांकि, पाकिस्तान संगठन की ओर से दिए गए 27 टारगेट को पूरा नहीं कर पाया था लेकिन इसके बावजूद उसे फिलहाल ब्लैकलिस्ट नहीं किया है। लेकिन FATF ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है और सभी टारगेट पूरे करने और टेरर फंडिंग को रोकने के लिए फरवरी 2020 का वक्त दिया है।


FATF ने कहा है कि अगर पाकिस्तान ने तयशुदा वक्त तक अपनी धरती पर टेरर फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को फलने-फूलने से नहीं रोकता है, तो उसपर गंभीर कार्रवाई की जाएगी।


इस मीटिंग में पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अज़हर ने बताया कि पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग को रोकने के लिए दिए 27 पैरामीटर्स में से 20 को लागू कर दिया गया है। FATF कमिटी में चीन, तुर्की और मलेशिया हैं, संभावना थी कि इन देशों से पाकिस्तान को सहयोग मिलेगा। बैठक में तीनों देशों ने पाकिस्तान के उठाए गए कदमों पर उसका समर्थन किया।


बता दें कि पेरिस में 12 से 18 अक्टूबर तक चले FATF के सालाना बैठक में शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से अब तक उठाए गए कदमों पर रिव्यू मीटिंग की गई। जून में हुई FATF की पिछली बैठक में पाकिस्तान को 27 पॉइंट्स का एक एक्शन प्लान दिया गया था और इसे पूरा करने के लिए अक्टूबर तक यानी अगली बैठक तक की डेडलाइन दी गई थी। लेकिन पिछले हफ्ते आई रिपोर्ट में सामने आया कि पाकिस्तान इन 27 शर्तों में से बस छह ही पूरा कर पाया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।