Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पाकिस्तान ने गुरुनानक के 550वीं जयंती की याद में जारी किया सिक्का

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सिक्के की फोटो फेसबुक में शेयर की है।
अपडेटेड Oct 30, 2019 पर 17:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की याद में चांदी का सिक्का जारी किया है। इस सिक्के का मूल्य 50 रुपए है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस सिक्के की फोटो शेयर की है। करतारपुर दरबार साहिब आने वाले क्षद्धालु ये सिक्का खरीद सकते हैं।


इस सिक्के पर 550वीं जयंती समारोह श्री गुरुनानक देव जी लिखा है। पाकिस्तान ने यह फैसला तब किया है जब बीते सप्ताह भारत के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर सिखों के लिए मुफ्त धार्मिक वीजा पर समझौता पर हस्ताक्षर हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का 9 नवंबर को उद्घाटन करेंगे। साल 2019 सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जयंती का साल है। गुरु नानक देवजी का जन्म पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में 15 अप्रैल 1469 को हुआ था। इस साल 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा।


इमरान खान पाकिस्तान की तरफ से और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की ओर से 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन पहला जत्था करतारपुर रवाना होगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जत्थे की अगुआई करेंगे। गुरुद्वारे में कार्यक्रम के बाद जत्था वापस पंजाब आ जाएगा। गुरुनानक देव ने जीवन के अंतिम क्षण करतारपुर में ही गुजारे थे।


दरअसल जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के बावजूद दोनों देशों ने करतारपुर कॉरिडोर पर सहमति जताई है। करतारपुर कॉरिडोर सिख धर्मावलंबियों के अहम मायने रखता है। करतारपुर में ही गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल गुजारे थे।


इमरान खान पाकिस्तान की तरफ से और पीएम मोदी भारत की ओर से 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन पहला जत्था करतारपुर रवाना होगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जत्थे की अगुआई करेंगे। गुरुद्वारे में कार्यक्रम के बाद जत्था वापस पंजाब आ जाएगा


इस कॉरिडोर के जरिए के हर दिन 5,000 श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।