Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत के साथ व्यापार संबंध खत्म करेगा पाक, Article 370 के फैसले पर जाएगा UN

पाकिस्तान आर्टिकल 370 पर फैसले के विरोध में भारत के साथ अपने व्यापार संबंध खत्म करेगा।
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 19:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने और राज्य को केंद्रशासित प्रदेश में बदले जाने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ कूटनीतिक कदम उठाए हैं। पाकिस्तान भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंध खत्म करने की और बढ़ रहा है।


न्यूज एजेंसी ANI की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंध खत्म करेगा,  इस फैसले के विरोध में भारत के साथ अपने व्यापार संबंध खत्म करेगा। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के साथ अपने सभी द्विपक्षीय समझौतों पर दोबारा विचार करेगा।


पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को नेशनल सिक्योरिटी कमिटी के साथ एक बैठक की, जिसमें ये फैसले लिए गए।


न्यूज18 की खबर के मुताबिक , इन फैसलों के अलावा पाकिस्तान ने भारत में अपने एबेंसेडर को भी वापस बुला लिया है।


पाकिस्तान आर्टिकल 370 पर भारत के फैसले के खिलाफ यूनाइटेड नेशंस भी जाएगा। पाकिस्तान का आरोप है कि भारत ने ये फैसला लेकर UN रेजॉल्यूशन तोड़ा है।


मंगलवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में भारत के इस फैसले को लेकर आगे का रुख तय करने के लिए जॉइंट सेशन बुलाया गया था।


वहीं, मंगलवार शाम को इमरान खान ने इस पूरे मुद्दे पर अपनी पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने नेशनल असेंबली में कहा कि वो भारत के इस कदम का कड़ा विरोध करते हैं और इसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मंच पर जाएंगे।


लेकिन इमरान ये भी बोल गए कि भारत ने आर्टिकल 370 के साथ छेड़छाड़ करके पुलावामा जैसी आतंकी घटनाओं को न्यौता दे दिया है। जबकि इमरान खुद पुलवामा हमले में पाकिस्तान के शामिल होने से इनकार करते रहे हैं।