Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अगर पैन-आधार लिंक हो जाए फेल, इस तरह से आप कर सकते हैं लिंक

पैन सेंटर में जाकर भी आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा सकते हैं
अपडेटेड Feb 29, 2020 पर 16:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपने अब तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाए हैं तो जल्द ही करा लें। क्योंकि आने वाले 31 मार्च के बाद आपका पैन कार्ड अगर लिंक नहीं हुआ तो निष्क्रिय हो जाएगा। जैसे इसकी तारीख नजदीक आती हौ लोग और तेजी से लिंक कराने में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपका पैन आधार से SMS  द्वारा और ऑनलाइन लिंक नहीं हो रहा है। तो घबराने की जरूरत नहीं है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसका भी उपाय बताया है।


अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं हो रहा है। SMS या ऑनलाइन के जरिए लिंक नहीं हो रहा है। तो TIN की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, आपको हस्ताक्षर युक्त आधार सीडिंग फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर अपने नजदीकी पैन केंद्र पर जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड की एक प्रति जमा कर सकते हैं।


हालांकि अगर आप ऑनलाइन या SMS के जरिए लिंक करते हैं तो कोई पैसा नहीं लगेगा। लेकिन पैन सेंटर में जाकर लिकं कराएंगे। तो आपको पैसे खर्च करने होंगे। 


14 फरवरी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक सर्कुलर जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि सभी पैन नंबर जो आधार से लिंक नहीं होंगे वो 31 मार्च के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे। ये सर्कुलर उन लोगों के लिए जारी किया गया था, जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया। 27 जनवरी 2020 तक कुल 30.75 पैन कार्ड अकाउंट होल्डर्स ने अपने आधार और पैन को लिंक किया है।


बता दें कि पिछले दिनों टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन को आधार से जोड़ने के लिए कई बार समय सीमा बढ़ाई गई है। हालांकि डिपार्टमेंट द्वारा जारी मौजूदा निर्देश के अनुसार समय सीमा अब और नहीं बढ़ाई जा सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।