Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

बाहर घूमने तो जा रहे हैं लेकिन क्या तौर-तरीकों पर रिसर्च किया है?

प्रकाशित Tue, 25, 2019 पर 17:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कहते हैं कि हम जब कहीं विदेश में घूमने जाते हैं तो साथ में अपना देश लेकर जाते हैं। मतलब हम वहां लोगों को किस तरह से सम्मान देते हैं, लोगों से कैसे पेश आते हैं, इसका असर हमारे देश की छवि पर पड़ता है।


ऐसे में अगर आपने कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाया है तो उस जगह के तौर-तरीकों को लेकर थोड़ा रिसर्च जरूर कर लें। कभी-कभी हमारी अनभिज्ञता खुद हमारे लिए ही शर्मिंदगी का कारण बन जाती है इसलिए जरूरी है कि कुछ छोटी-छोटी बातों के बारे में पहले से ही पता कर लें।


- कहीं भी जाने से पहले उस जगह के बारे में थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लें। कोशिश करें कि आपको वहां की लैंग्वेज बेसिक ही सही, थोड़ी-बहुत ही सही, आती हो।


- वहां के धर्म और समुदायों को सम्मान दें। वो देश या वहां का खाना आपको पसंद न आया तो कोई बात नहीं। कुछ अच्छा न कहने को हो, तो चुप रहना बेहतर होता है। सोशल मीडिया पर भी कुछ निगेटिव पोस्ट न करें।


इसके अलावा हर देश की उसकी संस्कृति और रहन-सहन के इतर कुछ अनबोले से कायदे होते हैं, जिनका ध्यान रखना जरूरी होता है।


- सबसे पहली बात- हैंडशेक। हैंडशेक करने के तरीके हर देश में अलग-अलग होते हैं। वहीं आपके हाथों के जेस्चर भी काफी अहम हो जाते हैं। जैसे Thumbs Up दिखाना हमारे लिए पॉजिटिव सेंस में लिया जाता है लेकिन लैटिन अमेरिका में ये काफी अभद्र माना जाता है।


- कुछ-कुछ देशों में सामने वाले को अपना बिजनेस कार्ड देने के तरीके भी अलग होते हैं। जापान और चीन में आपको अपना कार्ड हमेशा दोनों हाथों से सामने वाले को देना चाहिए। वहीं, कार्ड की लिखावट सामने वाले की ओर होनी चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि आप जिस देश में जा रहे हों, अपना कार्ड वहां की भाषा में छपवा लें।


- भारत में जहां त्योहार-विशेष की शुभकामनाएं देने के लिए विशेष तरीके बनाए गए हैं, वहीं पश्चिमी देशों में ये तरीका अलग हो जाता है। भारत में ईद, होली, दीवाली के लिए अलग-अलग तरीकों से शुभकामनाएं दी जाती है लेकिन पश्चिमी देशों में आपको किसी भी त्योहार को हैप्पी हॉलीडेज कहकर विश करना होगा। किसी त्योहार विशेष का नाम लेना दूसरे समुदायों के प्रति असम्मान के तौर पर देखा जाता है।


- क्या आपको पता है कि अमेरिका में गिफ्ट के प्राइस टैग को गिफ्ट के साथ लगा रहने देने को दरअसल अच्छा माना जाता है। भारत में गिफ्ट के साथ उसके प्राइसटैग को छोड़ देना काफी अभद्र माना जाता है लेकिन अमेरिका में ऐसा करना अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि सामने वाले को अगर वो गिफ्ट रिटर्न या एक्सचेंज करना हो तो ये उसके लिए सुविधाजनक हो।


- कई एशियाई देशों में सफेद फूल गिफ्ट करना अशुभ माना जाता है क्योंकि सफेद फूलों को मृत्यु से जोड़कर देखा जाता है। वहीं घड़ी भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।