Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बुजुर्गों का पेंशन बढ़ाएगी सरकार

अभी इन्हें हर महीने 500 रुपए पेंशन के तौर पर मिल रहा है जो बढ़ाकर 1000 रुपए किया जा सकता है
अपडेटेड Jan 28, 2020 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम (NSAP) में सरकार बदलाव करने की तैयारी में है। इस प्रस्ताव को अगर लागू किया जाता है तो सीनियर सिटिजंस, विधवाओं और दिव्यांगों को ज्यादा पेंशन मिलेगी।


सीनियर सिटिजन कैटेगरी में 80 साल से ज्यादा बुजुर्ग लोगों को अभी हर महीने पेंशन के तौर पर 500 रुपए मिल रहे हैं। नया प्रस्ताव लागू होने के बाद उन्हें हर महीने 1000 रुपए मिलेंगे। वहीं 79 साल तक के सीनियर सिटिजन को हर महीने 500 रुपए मिलेंगे। अभी उन्हें हर महीने 200 रुपए मिलते हैं।


इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, एक सीनियर अधिकारी ने कहा, "पेंशन स्कीम में बदलाव का प्रस्ताव रूरल डिवलपमेंट मिनिस्ट्री ने रखा है। इस स्कीम में पेंशन को इनफ्लेशन से जोड़ने की बात कही गई थी। साथ ही असल बेनिफिशियरीज की पहचान के लि सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसेस (SECC) डाटा का इस्तेमाल किया जाएगा।"


अधिकारी ने कहा, "अब इस स्कीम में पूरी तरह बदलाव करना चाहते हैं। इस प्रस्ताव का मकसद पेंशन की रकम बढ़ाना और सही व्यक्ति की पहचान के लिए SECC को आधार बनाना है। इसके साथ ही 100 फीसदी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) को अपनाना है।"


SECC करीब 2 करोड़ बेनिफिशियरीज को मौजूदा लिस्ट में जोड़ेगी। पेंशन की पूरी रकम सरकारी खजाने से निकलेगी। सोशल सिक्योरिटी के लिए NSAP की अलग-अलग स्कीमों में 3.1 करोड़ लोगों पर सरकार हर साल 9000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करती है। अभी बेनिफिशियरीज की पहचान सुरेश तेंदुलकर कमिटी की बताई गरीबी रेखा (BPL) के आधार पर किया गया है।


NSAP स्कीम की 100 फीसदी फंडिंग केंद्र सरकार करती है। इसमें बुजुर्गों के लिए पेंशन और डिसएबिलिटी स्कीम पर खर्च किया जाता है। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 60 साल से 79 साल के बुजुर्गों को हर महीने 200 रुपए का पेंशन मिलता है। इससे ज्यादा उम्र वालों को हर महीने 500 रुपए मिल रहा है।


इंदिरा गांधी नेशनल विडो पेंशन स्कीम (IGNWPS) के तहत BPL की विधवा महिलाओं को हर महीने 200 रुपए पेंशन के तौर पर मिलता है। इंदिरा गांधी डिसएबिलिटी पेंशन स्कीम (IGNDPS) के तहत 18 साल से 59 साल तक के दिव्यांगों को हर महीने 200 रुपए पेंशन मिलता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।