Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

सरकारी अस्पतालों में 18 से 45 साल के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए चुकानी होगी कीमत: रिपोर्ट

आरएस शर्मा ने स्पष्ट किया कि फ्री वैक्सीनेशन सरकारी अस्पतालों में केवल 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगा
अपडेटेड Apr 23, 2021 पर 09:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority, NHA) के CEO आरएस शर्मा (RS Sharma) ने गुरुवार को कहा कि 18 से 45 साल के लोग केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में फ्री वैक्सीनेशन का लाभ नहीं उठा पाएंगे। CNBC-TV18 को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने स्पष्ट किया कि फ्री वैक्सीनेशन (Free Vaccination) सरकारी अस्पतालों में केवल 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगा।


बता दें कि केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा सकेगी। इसके साथ ही केंद्र ने कहा कि अब राज्य सीधे वैक्सीन मैन्युफेक्चरर्स से वैक्सीन खरीद सकेंगे और मैन्युफेक्चरर्स प्राइवेट अस्पतालों को भी सप्लाई कर सकेंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों और अस्पतालों के लिए Covishield की नई कीमतों का ऐलान किया है।


कई राज्यों ने किया फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा


सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति डोज तथा प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज होगी। लेकिन देश के कई राज्यों ने लोगों को वैक्सीन मुफ्त देने का ही वादा किया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार केरल और असम ने फ्री वैक्सीन देने का ऐलान किया है। इसका मतलब यह है कि इन राज्यों में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री में मिलेगी।


शर्मा ने कहा कि देश में 18 साल से ऊपर सभी व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सरकार शीघ्र शुरू करने वाली है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि CoWin ऐप पर रिजस्ट्रेशन का मतलब वैक्सीनेशन की गारंटी नहीं देता है। शर्मा ने कहा कि लोगों को केवल वैक्सीनेशन सेंटर पर जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ से बचने की जरूरत है।


सोनिया गांधी ने भी की एक समान कीमत तय करने की मांग


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी नई नीति को लेकर चिंता प्रकट करते हुए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से आग्रह किया कि वह इस नीति (Vaccine policy) को बदलें और पूरे देश में वैक्सीन की एक समान कीमत सुनिश्चित करें। उन्होंने पीएम मोदी को पत्र लिखकर यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार ने 18 से 45 साल उम्र के लोगों को फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है। उन्होंने कहा कि यह हमारे युवाओं के प्रति जिम्मेदारी से सरकार का पूरी तरह पलायन है।


कोरोना के टूटे सभी रिकॉर्ड


देश में गुरुवार को कोरोना के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गई। कोरोना के नए केस का किसी भी देश में यह एक दिन में आए यह सर्वाधिक मामला है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,14,835 मामले आए जबकि 2,104 और मरीजों की मौत हो जाने से अब तक इस महामारी की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,84,657 हो गई है।


लगातार 43 वें दिन एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़ी है और यह 22,91,428 हो गई है जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 14.38 प्रतिशत है। देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर 84.46 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण से ठीक हुए लोगों की संख्या 1,34,54,880 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 2104 और मरीजों की मौत हो गई। देश में अब तक 1,84,657 लोगों की मौत हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।