Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

British Airways के 100 साल के इतिहास में पहली बार पायलटों ने की बड़ी हड़ताल

हड़ताल की वजह से न्यूयॉर्क, दिल्ली, हांगकांग और जोहानेसबर्ग की सभी उडाने प्रभावित हुई हैं
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 13:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

British Airways इस समय उस दौर से गुजर रही है, जो उसने कभी 100 साल के इतिहास में कल्पना भी नहीं की होगी। विमानन कंपनी British Airways के पायलट 9 सितंबर और 10 सितंबर को हड़ताल पर रहेंगे। British Airways ने अपने यात्रियों को आगाह किया है कि अगर आपकी फ्लाइट रद्द हो गई है तो वो एयरपोर्ट की तरफ न जाएं। एयरलाइन के 100 साल के इतिहास की सबसे बड़ी हड़ताल सोमवार से शुरु हो गई है। 
द टेलीग्राफ में छपी खबर के मुताबिक, इस हड़ताल से 15,00 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। इस हड़ताल से 280,000 लोग प्रभावित होंगे। जिसमें 80 मिलियन पाउंड का नुकसान होगा।


British Airline Pilots Association (BALPA) के मुताबिक, यूनियन ने पायलटों के वेतन में 11.5 फीसदी प्रस्तावित वेतन को खारिज कर दिया है। जिसकी वजह से हड़ताल शुरु हो गई। पायलट की हड़ताल की वजह से ब्रिटिश एयरवेज को लगभग अपनी सभी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। ब्रिटिश एयरवेज ने कहा है कि हम ब्रिटिश एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन (BALPA) की हताशा को समझते हैं लेकिन इसका असर यात्रियों पर पड़ रहा है। वेतन से जुड़े मामलों को महीनों से सुलझाने के बावजूद अफसोस है कि हम इस हालात में पहुंच गए हैं। हम अभी भी BALPA से बातचीत करने के लिए तैयार हैं।


वेतन और भत्तों में कटौती के विवादों के बाद British Airline Pilots Association (BALPA) ने 23 अगस्त को हड़ताल की घोषणा की थी। इसमें कहा गया था कि 9 और 10 सितंबर को पायलट हड़ताल पर रहेंगे। BALPA ने एयरलाइन के व्यवहार को गैर-जिम्मेदराना बताया है।


हड़ताल शुरु होने से फ्लाइट के रद्द होने पर रूस के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों को सचेत कर दिया है। हड़ताल की वजह से न्यूयॉर्क, दिल्ली, हांगकांग और जोहानेसबर्ग की सभी उडाने प्रभावित हुई हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।