Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

गुब्बारों और आइसक्रीम में प्लास्टिक की स्टिक का इस्तेमाल अगले साल से हो सकता है बंद

प्लास्टिक के कप, ग्लास और पत्ते सहित कई ऐसे सामान भी अगले साल जुलाई से बैन कर दिए जाएंगे
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 14:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Single Use Plastic: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि कैंडी और आइसक्रीम की प्लास्टिक से बनीं स्टिक का उपयोग एक जनवरी, 2022 से चरणबद्ध तरीके से बंद हो सकता है। इसके अलावा प्लास्टिक के कप, ग्लास और पत्ते सहित कई ऐसे सामान भी अगले साल जुलाई से बैन कर दिए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है।


एक बार इस्तेमाल योग्य प्लास्टिक का इस्तेमाल चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के सवाल पर जवाब देते हुए पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे (Ashwini Choubey) ने कहा कि इस साल की शुरुआत में जारी मसौदा अधिसूचना के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक के कुछ चिह्नित पदार्थों का उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग एक जनवरी, 2022 से प्रतिबंधित किया जा सकता है।


RELIANCE IND Q1: 13,806 करोड़ रुपये पर रहा मुनाफा, आय 1.44 लाख करोड़ रुपये रही


पीटीआई के मुताबिक एक जनवरी से जिन वस्तुओं का उपयोग समाप्त किया जा सकता है, उनमें ईयरबड की प्लास्टिक स्टिक, गुब्बारों, आईसक्रीम और कैंडी की स्टिक, प्लास्टिक के झंडे आदि हैं। वहीं, 100 माइक्रोन से कम प्लास्टिक से बने प्लेट, कप, ग्लास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, कंटेनर और कंटेनरों के ढक्कन, ट्रे आदि का इस्तेमाल अगले साल जुलाई से बंद किया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।